आप नए साल में घर या प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो बैंक ऑफ इंडिया  आपको सस्ता घर खरीदने का मौका दे रहा है। जी हां! देश का सरकारी बैंक आपको सस्ता घर खरीदने का खास ऑफर दे रहा है। बैंक ऑफ इंडिया देशभर में ई-ऑक्शन का आयोजन करने जा रहा है। इसके जरिए आप 25 जनवरी 2022 को बोली लगा सकते हैं। बैंक ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है।

बैंक ऑफ इंडिया से मिली जानकारी के अनुसार, बैंक 250 से ज्यादा सम्पत्तियां नीलाम कर रहा है। इसमें चार कैटेगरी के प्रॉपर्टीज 
1. फ्लैट/अपार्टमेंट/आवासीय घर, 
2. कार्यालय स्थल, 
3. आद्यौगिक भूमि/भवन और 
4. कॉमर्शियल दुकानें शामिल हैं। बैंक ने अपने ट्वीट में कहा, ''अभूतपूर्ण दरों पर शानदार सम्पत्तियां खरीदने के अवसर का लाभ उठाएं। बैंक अखिल भारतीय सम्पति नीलामी में भाग लें जो कि बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई तथा ऐसे अनेक प्रमुख शहरों में 25 जनवरी 2022 को होने जा रही है।'' इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशिल लिंक https://ibapi.in पर विजिट कर सकते हैं।

ई-ऑक्शन में उन प्रॉपर्टी को बेचा जाता है, जो डिफॉल्ट की लिस्ट में आ चुकी हैं। यानी जिन प्रापर्टी के मालिकों ने उनका लोन नहीं चुकाया या किसी कारणवश पैसे नहीं दे पाएं, उन सभी लोगों की जमीन बैंकों के द्वारा अपने कब्जे में ले ली जाती हैं और फिर बैंक की ओर से समय-समय पर इस तरह की प्रापर्टी की नीलामी की जाती है। इस नीलामी में बैंक प्रापर्टी बेचकर अपनी बकाया राशि वसूल करता है

बोली लगाने के लिए क्या करें?
सबसे पहले ई-बिक्री पोर्टल https://ibapi.in/ पर रजिस्ट्रेशन करें, इसके बाद इस लिंक https://www.mstcecommerce.com/auctionhome/ibapi/index.jsp पर क्लिक करते हुए आप ईमेल आईडी, पासवर्ड और कैप्चा फिल करके लॉगिन कर सकते हैं। बिडर्स इस बात का ध्यान रखें कि, इसमें केवाईसी डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है, जो कि ई नीलामी सर्विस प्रोवाइडर की ओर से वेरिफाई किया जाता है।