वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि जीवन में सकारात्मक प्रभाव पाने के लिए व्यक्ति को वास्तु में बताई गई बातों को ज़रूर अपनाना चाहिए। इसलिए वास्तु शास्त्र में खासतौर पर भवन निर्माण से लेकर वहां रखने जाने वाले फर्नीचर के साथ साथ हर छोटी-मोटी चीज़ को इसी के अनुसार घर में रखना चाहिए। वास्तु शास्त्री बताते हैं कि जो व्यक्ति अपने जीवन में वास्तु के नियमों के साथ-साथ इसके कुछ उपाय अपनाता है, उसे अपने जीवन में कम परेशानियों का सामना करना पड़ता है, तथा सफलता मिलने में आसानी मिलती है। आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र में बताए गए आसान व सटीक उपाय जिन्हें करने से जीवन में खुशियां आती हैं-

वास्तु विशेषज्ञ बताते हैं कि घर में खुशियां पाना चाहते हों तो इस बात का ख्याल रखें कि घर में सफाई हेतु रखी झाडू को दरवाजे के पास नहीं रखें। ध्यान दें अगर झाडू के बार-बार पैर लगता है, तो यह धन-नाश का कारण होता है। झाडू को कभी भी गंदी जहां पर न रखें और न ही इसके ऊपर कोई वजनदार वस्तु भी न रखें।

घर की दीवारों पर सुन्दर, हरियाली से युक्त और मन को प्रसन्न करने वाले चित्र लगाने चाहिए। वास्तु के अनुसार इससे घर के मुखिया को होने वाली मानसिक परेशानियों का खात्मा होता है। इसके अलावा परिवार में एकता को बरकरार रखने के लिए लिविंग रूम में फैमली फोटो लगाएं।

जिस घर में किसी सदस्य को रात में नींद न आने की समस्या हो या स्वभाव में जरूरत से ज्यादा क्रोध या चिड़चिड़ा पन आ रहा हो तो ऐसे में व्यक्ति को दक्षिण दिशा की तरफ सिर करके सोना चाहिए। माना जाता है इससे स्वभाव में बदलाव होता है और अनिद्रा की परेशानी से मुक्ति मिलती है।