अगर आप पैरों में सूजन की समस्या से जूझ रहे हैं तो यहां दिए जा रहे उपाय आजमाकर देखें जिनसे आपको जल्दी राहत मिल सकती है। लेकिन लंबे समय तक दर्द बना रहे तो चिकित्सक से सलाह जरूरी है।शरीर में पोषण की कमी, मोच, ज्यादा वजन, बहुत देर तक पैर लटकाकर बैठना, खानपान में लापरवाही आदि वजहों से कभी-कभी पैरों में सूजन की समस्या होती है। इसके अलावा किडनी, हार्ट, लीवर आदि से जुड़ी गंभीर समस्याओं के संकेत के रूप में भी पैरों में सूजन आती है।

1. पैरों में सूजन होने पर थोड़े-से ऑलिव ऑयल में दो-तीन लहसुन की कलियां अच्छी तरह पका लें। दिन में तीन बार इस तेल से मालिश करें। धीरे-धीरे सूजन कम हो जाएगी।

2. रोज़ नहाने के बाद सरसों के गुनगुने तेल से पंजों की मसाज करें। कुछ ही दिनों में फायदा नजर आने लगेगा। रोज़ दिन में दो बार अदरक के तल से पंजों की मसाज करने से भी सूजन दूर होती है।

3. बाल्टी में गरम पानी में थोड़ा-सा सेब का सिरका मिलाएं। इस पानी में तौलिए को भिगोए और उससे पंजों की सिंकाई करें। कुछ ही दिनों में सूजन गायब हो जाएगी।

4. आधा कप पानी में दो टेबलस्पून साबुत धनिया भिगोएं। आधे घंटे बाद धनिया पीसकर पेस्ट बनाएं और पैरों पर लगाएं। जल्द ही राहत महसूस होगी।

5. रोज़ गर्म पानी में सेंधा नमक और फिटकरी पाउडर डालकर पैरों की सिंकाई करें। धीरे-धीरे सूजन कम हो जाएगी।एक खीरे के पतले-पतले स्लाइस काटकर पैरों पर रखें और सूती कपड़ा बांध लें। आधे घंटे बाद पट्टी खोल दें, फर्क नजर आएगा।

6. आधा बाल्टी गर्म पानी में पिपरमिंट, लेमन एसेंशियल ऑयल की तीन से चार बूंदे मिक्स करें। इस पानी में पैरों को 15 मिनट तक डुबोएं। जल्द ही सूजन से राहत मिलेगी।