हैदराबाद में दुनिया का पहला रियल टाइम गोल्ड एटीएम लगाया गया है। इस एटीएम से सोने के सिक्के निकाले जा सकते हैं। सोना खरीदने और बेचने का कारोबार करने वाली कंपनी गोल्डसिक्का ने इस एटीएम को लगाया है। कंपनी का कहना है कि इस एटीएम से 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक के सिक्के निकाले जा सकते हैं।

अब तक लोग देश में एटीएम से सिर्फ पैसे निकालते रहे हैं। लेकिन पहली बार देश में एक ऐसा एटीएम लगा है जिससे आप सोने का सिक्का निकाल सकते हैं। पैसे निकालने वाले सामान्य एटीएम की तरह दिखने वाला यह एटीएम तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में लगाया गया है। सोना खरीदने और बेचने का कारोबार करने वाली गोल्डसिक्का कंपनी द्वारा लगाया गया यह एटीएम सोने के सिक्के देता है। गोल्ड एटीएम के जरिए लोग अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से सोने के सिक्के खरीद सकते हैं।

पांच किलो सोना रखने की है क्षमता

यह एटीएम गोल्डसिक्का के हेड ऑफिस अशोक रघुपति चेम्बर्स, प्रकाश नगर मेट्रो स्टेशन बेगमपेट में लगाया गया है। गोल्ड एटीएम की क्षमता पांच किलो सोना रखने की है। इसमें 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक के सोने की मात्रा के लिए आठ विकल्प उपलब्ध हैं। इसमें 0.5 ग्राम, 1 ग्राम, 2 ग्राम, 5 ग्राम, 10 ग्राम, 20 ग्राम, 50 ग्राम और 100 ग्राम के विकल्प उपलब्ध हैं। गोल्डसिक्का प्राइवेट लिमिटेड ने तीन दिसंबर को हैदराबाद स्थित स्टार्टअप कंपनी मैसर्स ओपनक्यूब टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के तकनीकी समर्थन के साथ अपना पहला गोल्ड एटीएम लॉन्च किया। यह भारत और दुनिया का पहला रीयल-टाइम गोल्ड एटीएम है।

गोल्डसिक्का कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट प्रताप ने कहा कि गोल्डसिक्का लिमिटेड चार साल पुरानी कंपनी है। हम बुलियन ट्रेडिंग में शामिल हैं। हमारे सीईओ को एटीएम मशीन के माध्यम से सोने के सिक्के निकालने की एक नई अवधारणा मिली। थोड़ी खोजबीन करने के बाद हमें पता चला कि ऐसा संभव हो सकता है। हमने एक स्टार्ट-अप कंपनी ओपनक्यूब टेक्नोलॉजीज के साथ करार किया है। उन्होंने और हमारे इन-हाउस विभाग ने तकनीकी समर्थन के साथ इसे डिजाइन और विकसित किया है। प्रताप ने कहा कि इस एटीएम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इससे सोने के सिक्के निकलने के साथ-साथ सोने की कीमत लाइव अपडेट होती रहेगी।

ग्राहकों को 24 घंटे मिलेगी सोना खरीदने की सुविधा

कंपनी का कहना है कि लोग सोने में निवेश कर रहे हैं और सोने की मांग बढ़ रही है। इसे देखते हुए यह गोल्ड एटीएम लगाया गया है। इसके जरिए लोगों को अब शुद्ध सोना आसानी से उपलब्ध हो रहा है। गोल्डसिक्का से सोना खरीदना आसान हो गया है। गोल्ड एटीएम का उद्देश्य 24 घंटे ग्राहकों को सोना खरीदने की सुविधा देना है। गोल्ड एटीएम से निकलने वाले सिक्के 24 कैरेट सोने और 999 प्रमाणित हैं। इसकी स्क्रीन पर सोने की लाइव कीमत भी दिखेगी। लोग आभूषण की दुकानों पर जाने के बजाय यहां आकर सीधे सिक्के प्राप्त कर सकते हैं।