Health Tips : शरीर का अहम हिस्सा होता है लिवर (Liver) जो खाने को पचाने का काम करता है। बॉडी में लीवर का काम ब्लड शुगर को कंट्रोल करना, संक्रमण से बचाना और बॉडी से विषैले पदार्थों को बाहर निकालना होता है। लीवर कार्बोहाइड्रेट को स्टोर करने, फैट को कम करने और प्रोटीन बनाने में मददगार साबित होते हैं। इसके अलावा लीवर हमारी पूरी बॉडी (Body) को डिटॉक्स करता है। और लिवर जब खराब होने लगता है तो बॉडी में कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। वहीं इन दिनों लिवर से जुड़ी समस्याएं हो रही हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर लिवर खराब होता कैसे हैं?

लिवर खराब होने की खास वजह हमारा लाइफस्टाइल भी होता है, वहीं गलत खान-पान की वजह से भी लिवर खराब हो सकता है। लीवर को हेल्दी बनाए रखने के लिए हेल्दी डाइट (Healthy Diet) महत्वपूर्ण होती है यदि आप भी अपने लीवर को हेल्दी रखना चाहते हैं तो यहां बताए गए फूड्स से दूरी बना कर रखें।

1. मैदा (Fine flour)
सेहत के लिए मैदा हानिकारक होती है मैदा से बनी चीजें आपको खाने में अच्छी लगती होगी। लेकिन आपको मैदा से बनी चीजें खाने से बचना चाहिए, ऐसा इसलिए क्योंकि यह प्रोपसेस्ड होते हैं जिसमें मिनरल्स,फाइबर और विटामिनों की कमी होती है। इतना ही नहीं इनका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसलिए पास्ता, पिज्जा,बिस्कुट, ब्रेड जैसी चीजें खाने से बचना चाहिए। इन चीजों की जगह फ्रूट्स का सेवन करें।

2. शक्कर (Sugar)
बहुत से लोग मीठा खाने के शौकीन होते हैं। लेकिन शक्कर मोटापा बढ़ाने का काम करती है। इसके साथ ही ये लिवर को काफी हद तक नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए अगर आप शक्कर खाने के ज्यादा शौकीन है तो सावधान हो जाएं क्योंकि शक्कर लिवर को शराब की तरह ही नुकसान पहुंचाती है।

3. फ्रेंच फ्राइज (French Fries) 
अधिकतर लोग फ्रेंच फ्राइज खाना बेहद खाना पसंद करते हैं। लेकिन फ्रेंच फ्राइज को खाने से पहले सोच लें कि यह स्वाद में अच्छा हो सकता है। मगर लीवर और सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है

4. शराब (Liquor)
शराब लिवर को नुकसान पहुंचाने का काम करती है। बहुत अधिक शराब लीवर को बहुत बुरी तरह से प्रभाविट करती है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप शराब का रोजाना सेवन करते हैं तो इससे आपके लिवर को नुकसान पुहंचता है। जिससे खून की उल्टी,पीलिया, और कैंसर जैसी दिक्कत हो सकती है। इसलिए शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।