उज्जैन. घर या दुकान दोनों में कहीं भी अगर वास्तु दोष हो तो ये स्थिति हमारे लिए नुकसानदायक होती हैं। लेकिन छोटे-छोटे उपाय करने से इन वास्तु दोष से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है।

ये उपाय बहुत ही आसान हैं और घर व दुकान दोनों के लिए उपयोगी है। इन उपायों से निगेटिव एनर्जी कम होगी और पॉजिटिव एनर्जी का अधिक प्रसार होगा। आगे जानिए इन वास्तु टिप्स के बारे में.

दक्षिण में हो मुख्य द्वार तो ये उपाय करें
यदि आपके घर या दुकान का मुख्य द्वार अशुभ दिशा में है यानि दक्षिण पश्चिम दिशा या दक्षिण दिशा में है तो इसके अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए घर के मुख्य द्वार पर गणेश जी की मूर्ति लगाएं और दुकान के मुख्य द्वार पर यमकीलक यंत्र स्थापित करें। ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा आपके घर और दुकान दोनों ही में प्रवेश नहीं कर पाएगी।

समय-समय पर करते रहें सफाई
अक्सर हम अपने घर और व्यवसायिक क्षेत्र कि सफाई सिर्फ दिवाली के आसपास करते हैं। सफाई करना एक अच्छा काम है। लेकिन हमें सफाई के दौरान हमें घर या दुकान से उन चीजों को निकाल कर बाहर फेंक देना चाहिए जिसकी हमें आवश्यकता नहीं है। अपने घर या दुकान से फालतू कबाड़ जैसे टूटी-फूटी मूर्ति, बंद घड़ी, खराब कंप्युटर, टूटा हुआ आईना सब घर से बाहर निकालें। यदि आप ऐसा करेंगे तो न सिर्फ घर बल्कि दुकान में भी सकारात्मक ऊर्जा के प्रवेश का रास्ता खुलेगा और आप तरक्की की राह पर आगे बढ़ेंगे।

सफेद रंग की गणेश प्रतिमा करें स्थापित
घर और दुकान में गणेश जी की मूर्ति स्थापित करें। दरअसल की बार ऐसा होता है घर हो या दुकान आपका मन कई बात उचटने लगता है, ऐसे में श्रीगणेश की मूर्ति स्थापित करने से मन शांत होता है और ध्यान केंद्रित होता है। दुकान पर गणेश ही मूर्ति स्थापित करते समय ध्यान रखें कि मूर्ति सफेद रंग की हो और हम उसकी नियमित रूप से पूजा करें, इस आपका अपने कार्य में मन एकाग्र होगा।

घर में रखें पिरामिड
पिरामिड की वास्तु शास्त्र में बहुत अहमियत है। इसकी खासियत है कि इससे घर हो या दुकान हर जगह सकरात्मकता बनी रहती है। खास बात है कि इसकी मदद के आपको अपने व्यवसाय में तरक्की भी मिलती है। कहा जाता है कि पिरामिड अपने आसपास की वस्तु के गुण धर्म बदल सकता है। घर हो या दुकान पिरामिड जरूर लाएं, यह आपके व्यवसाय में तरक्की प्रदान करेगा।