माइक्रोसॉफ्ट कंपनी अब इस हफ्ते गेमिंग इंडस्ट्री में एक बड़ा सौदा करने वाली है। कंपनी ने घोषणा की कि गेमिंग की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक एक्टिविजन ब्लिजार्ड को 68.7 अरब डॉलर लगभग 5,10,990 करोड़ रुपये में खरीदेगी। इस डील के बाद यह दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में एक वीडियो-गेम कंपनी बन जाएगी।

पिछले कुछ वर्षों में इसी तरह के अरब डॉलर के सौदे तेजी से और उग्र रूप से देखे जा रहे हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने जून 2016 में पेशेवर नेटवर्किंग प्लेटफार्म लिंक्डइन को खरीदने के लिए 26 बिलियन डॉलर का लगभग 2.5 गुना भुगतान किया था। जो न केवल कंपनी के लिए बल्कि ऑनलाइन उद्योग के लिए सबसे बड़ी डील थी।

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि ओवरवॉच, कॉल ऑफ ड्यूटी, कैंडी क्रश और डियाब्लो जैसे गेम बनाने वाली कंपनी को खरीदना गेमर्स के लिए काफी फायदेमंद होगा। साथ ही कंपनी ने मेटावर्स के लिए भी अपनी महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाने की बात कही। साथ ही गेमिंग इंडस्ट्री के जानकारों का मानना है कि यह गेम के डेवलपमेंट के लिए अच्छी खबर हो सकती है। 

साथ ही इस बड़ी डील को लेकर विशेषज्ञों को चिंता भी है, उनको लगता है कि माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनी गेम के कंटेंट को कंट्रोल कर सकती हैं, साथ ही संभावना है कि क्या कंपनी एक्टिविजन ब्लिजार्ड द्वारा बनाए गए गेम्स को अपने कॉम्पिटिटर्स के लिए प्रतिबंधित कर सकती है