ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हर महीने ग्रहों की दशा बदलती है. जिसका प्रभाव उस माह में जन्में लोगों पर भी पड़ता है. आज हम अगस्त महीने के बारे में बात करेंगे. ज्योतिषीय आंकलन के मुताबिक, जिन जातकों का जन्म अगस्त माह में होता है उन जातकों के स्वभाव में कुछ विशेष ग्रहों का प्रभाव देखने को मिलता है. अगस्त माह में जन्मे जातकों के ऊपर सूर्य ग्रह का प्रभाव देखने को मिलता है. इनकी राशि सिंह होती है. इस मास में जन्मे लोगों के प्रत्येक कार्य में लीडरशिप दिखाई देती है. मिथुन कन्या राशि के लोगों की सिंह राशि वालों के साथ यानी कि अगस्त में जन्में लोगों के साथ अच्छी बनती है. अगस्त माह में जन्मे लोगों को प्रशासनिक नौकरी में जल्दी सफलता मिल जाती है. किसी भी बात को अपनी तरफ घुमाना इन्हें बहुत अच्छे से आता है. इनकी चतुराई इनके बोलने से साफ़ झलकती है. अगर आपका जन्म भी अगस्त में हुआ है तो आप भी जानें कि आप में कौन कौन सी विशेषताएं हैं जिनसे आप अब तक अनजान हैं.

1. अगस्त माह में जन्म लेने वाले जातक स्वभाव से कंजूस होते हैं. इनका यही स्वभाव इन्हें धनी बनाता है.
2. इस माह में जन्म लेने वाले बुद्धिमान भी होते हैं. ये तेज बुद्धि के धनि होते हैं अपनी बुद्धि के बल पर ही समाज में अपना एक अलग प्रभाव छोड़ते हैं.
3. समाज की भलाई के कामों में इनकी खूब सक्रियता देखने को मिलती है. हालांकि भलाई के कामों में इनका स्वार्थ भी छिपा होता है.
4. अगस्त में जन्में लोग ज्यादा घुलने मिलने में वुश्वास नहीं करते इसलिए इनके दोस्त भी बेहद कम होते हैं.

अगस्त का महीना होने वाला है त्यौहारों व्रतों से भरपूर, जानिए पूरी सूची

5. इन लोगों में इतनी काबिलियत होती है कि ये कला, साहित्य विभिन्न रचनात्मक विधाओं में अपनी अलग पहचान बना सकें.
6. अगस्त में जन्में जातकों में लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने की कला खूब आती है.
7. ये अपनी मर्जी के मालिक होते हैं स्पष्टवादी होते हैं.
8. रिश्तों के मामले में ये ये लोग थोड़े कच्चे होते हैं यानी कि रिश्तों को अहमियत नहीं देते हैं.

अगस्त में जन्में लोगों के लिए 2 ,5 9 नंबर भाग्यभाली माना जाता है. वहीं स्लेटी, गोल्डन रेड रंग इनके लिए बेहद लाभदायक हैं. वहीं अगर दिन कि बात कि जाए तो, रविवार शुक्रवार इनके लिए शुभ दिन माने जाते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर ये लोग स्वास्थ्य के लिए माणिक, भाग्योदय के लिए मूंगा चर्म रोग या गुप्त रोग के लिए पुखराज धारण करें तो इनकी सेहत में वृद्धि होती है.