इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) द्वारा 150 असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर (ACIO) के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन ऑफिशियल तौर पर 16 अप्रैल 2022 को जारी किया जाएगा। ब्यूरो द्वारा एसीआईओ के पदों पर ग्रेड-2/टेक्निकल के अंतर्गत भर्ती की जानी है। इसमें कंप्यूटर साइंस एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के लिए 56 और शेष 94 पद इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्यूनिकेशन स्ट्रीम के लिए हैं।

योग्यता
इंटेलिजेंस ब्यूरो के ग्रेड-2/टेक्निकल विभाग में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य तकनीकी शिक्षा संस्थान से सम्बन्धित ट्रेड में बीई/बीटेक डिग्री पास होना चाहिए।
इलेक्ट्रॉनिक्स या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन या कंप्यूटर के साथ फिजिक्स में मास्टर्स डिग्री प्राप्त किया होना चाहिए या कंप्यूटर अप्लीकेशन में मास्टर्स डिग्री पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।
उम्मीदवारों को पदों से सम्बन्धित विषय में वर्ष 2020, 2021 या 2022 की गेट परीक्षा पास होना चाहिए।

आयु सीमा
उम्मीदवारों की उम्र 7 मई 2022 को 18 वर्ष से कम और 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क
आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 100 रुपये का शुल्क ही भरना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकेगा। हालांकि, उम्मीदवार एसबीआई चालान के माध्यम से भी आवेदन शुल्क का भुगतान कर पाएंगे।

ऐसे करें आवेदन
IB ACIO भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार केंद्रीय गृह मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट, mha.gov.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवार भारत सरकार के नेशनल कैरियर सर्विस पोर्टल, ncs.gov.in पर भी आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की प्रक्रिया 16 अप्रैल 2022 से शुरू होगी और उम्मीदवार 7 मई 2022 तक अपनी अप्लीकेशन ऑनलाइन मोड में सबमिट कर पाएंगे।