हमेशा मौसमी फल और सब्ज़ियां खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे न सिर्फ मेटाबॉलिज़्म को बढ़ावा देने में मदद मिलती है, बल्कि इम्यूनिटी भी मज़बूत होती है। पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर ने ज़ोर देकर कहा कि मौसमी उत्पाद न सिर्फ शरीर को बल्कि पर्यावरण और अर्थव्यवस्था को भी मदद करते हैं।

क्या है बेर

इन्हें लाल या चीनी खजूर के रूप में भी जाना जाता है, इन छोटे गोल फलों में बीज होते हैं और एक मीठा स्वाद और चबाने वाली बनावट होती है। वे अक्सर एशियाई व्यंजनों में कैंडी और डेसर्ट में उपयोग किए जाते हैं। वे कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

वे फ्लेवोनोइड्स, पॉलीसेकेराइड्स और ट्राइटरपेनिक एसिड जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो शरीर में अतिरिक्त मुक्त कणों के कारण होने वाले नुकसान को उलट देते हैं।

नींद को बेहतर करता है

भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स होने के कारण इन्हें अक्सर वैकल्पिक दवाओं में नींद और मस्तिष्क में सुधार के लिए उपयोग किया जाता है। यह साबित हो चुका है कि बेर के बीज का अर्क नींद के समय और गुणवत्ता को भी बढ़ाने में मदद करता है।

इम्यूनिटी को दे मज़बूती

यह पाया गया है कि ये मौसमी फल प्रतिरक्षा को भी बढ़ाते हैं और कैंसर कोशिकाओं के विकास से लड़ते हैं। विटामिन सी की समृद्ध मात्रा कैंसर विरोधी गुणों को बढ़ावा देने और आपको सुरक्षित रखने में मदद करती है।

पाचन में होता है सुधार

फाइबर की भरपूर मात्रा और कम कैलोरी इन्हें पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद बनाती है। अध्ययनों के अनुसार, फल में 50% कार्ब्स फाइबर से आते हैं, जो अपने लाभकारी पाचन प्रभावों के लिए जाना जाता है।