शरीर के सभी अंगों को ठीक तरीके से काम करते रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। शरीर में ऑक्सीजन को एकत्रित करने और सभी अंगों तक पहुंचाने में फेफड़ों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। ऐसे में इसका स्वस्थ रहना और निरंतर सही तरीके से काम करते रहना बहुत आवश्यक होता है। हालांकि दुर्भाग्यवश पिछले कुछ दशकों से कई कारणों से लोगों में फेफड़ों की खराबी और इससे संबंधित अन्य कई तरह की बीमारियों का जोखिम बढ़ता जा रहा है। फेफड़ों की क्षमता में आने वाली कमजोरी का असर शरीर के अन्य अंगों के कार्यों को भी प्रभावित कर सकता है, यही कारण है कि फेफड़ों की सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए निरंतर प्रयास किए जाते रहना आवश्यक है।

धूम्रपान से फेफड़ों को नुकसान : धूम्रपान, फेफड़ों के लिए सबसे नुकसानदायक माना जाता है। अमेरिकन लंग्स एसोसिएशन के विशेषज्ञ बताते हैं कि धूम्रपान, कैंसर और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज का प्रमुख कारण है। सिगरेट का धुंआ वायु मार्ग को संकीर्ण कर सकता है जिससे सांस लेने में कठिन, गंभीर सूजन या फेफड़ों की खराबी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। लंबे समय तक सिगरेट का सेवन करते रहने वाले लोगों में फेफड़ों के ऊतकों की क्षति के मामले भी देखने को मिलते हैं।

इनडोर प्रदूषण से होता है नुकसान  : फेफड़ों की बढ़ती बीमारियों का एक प्रमुख कारण इनडोर प्रदूषण को भी माना जाता है। घर और कार्यस्थल पर हवा का आवागमन ठीक न होना फेफड़ों की गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। इनसे विशेष बचाव करते रहने की आवश्यकता है। इसके अलावा खराब हवा वाले दिनों में बाहर व्यायाम करने से बचें। अपने घर, स्कूल या कार्यस्थल में वेंटिलेशन की उचित व्यवस्था सुनिश्चित कराएं जिससे इस तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो सके।

फेफड़ों को स्वस्थ रखने वाले योगासन  : फेफड़ों की बीमारियों से बचे रहने और इन्हें स्वस्थ बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम, विशेषकर सांस लेने वाले अभ्यास करते रहना बहुत आवश्यक माना जाता है। शारीरिक रूप से सक्रिय रहना आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। फेफड़ों की बेहतर सेहत के लिए सांस वाले अभ्यास करना ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं।

फेफड़ों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए मददगार टिप्स  :  एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चीजें खाएं।

फ्लू और निमोनिया के टीके लगवाएं। यह फेफड़ों के संक्रमण को रोकने और फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

रोजाना व्यायाम करें, जो आपके फेफड़ों को ठीक से काम करने में मदद करते हों।

इनडोर वायु की गुणवत्ता में सुधार करें। एयर फिल्टर जैसे उपकरणों का प्रयोग करें।