नई दिल्ली । देशभर के अधिकतर राज्यों में पिछले महीने बारिश होने की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिलती रही। फरवरी में तापमान औसत से अधिक दर्ज किया गया था, लेकिन मार्च में इसमें काफी कमी आ गई। अब एक बार फिर से पारा बढ़ने लगा है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि गर्मी का कहर बढ़ने वाला है। दरअसल, अगले पांच दिनों में देश के ज्यादातर राज्यों का अधिकतम तापमान तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा। 
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी धीरे-धीरे तापमान में वृद्धि होने वाली है। आने वाले दिनों में यह तापमान बढ़ेगा ही। गुजरात में पारा एक बार फिर से 40 डिग्री को छूने वाला है। अहमदाबाद में तापमान मंगलवार को 40 डिग्री तक पहुंच जाएगा। इसके अलावा यूपी में भी गर्मी का कहर बढ़ने वाला है। राजधानी लखनऊ में 9 अप्रैल को अधिकतम तापमान 36 डिग्री रहा, जो 15 अप्रैल तक 40 डिग्री तक पहुंच जाएगा। वहीं, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, राजस्थान में भी गर्मी बढ़ने वाली है। 
कई राज्यों में बारिश रहेगी जारी
मौसम विभाग के अनुसार देश के कुछ राज्यों में अब भी हल्की से मध्यम गति की बारिश जारी रहने वाली है। दक्षिण भारत के राज्यों तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और केरल में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आंधी-तूफान की भी चेतावनी जारी की गई है। ओडिशा, बंगाल में भी हल्की बारिश का अलर्ट जारी। मध्य भारत में पश्चिमी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश और आंधी तूफान की संभावना है।