नई दिल्ली। देश और दुनिया में शुक्रवार को कई ऐसी घटनाएं घटी, जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए, आज दिन-भर की पांच बड़ी खबरों पर नजर डालते हैं। अरब सागर से 10 दिन पहले उठा बिपरजॉय तूफान गुरुवार शाम गुजरात के कच्छ में जखाऊ पोर्ट से टकरा गया। बिपरजॉय की वजह से गुजरात के कई जिलों में तेज हवाएं चल रही हैं और बारिश हो रही हैं। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जून से 25 जून तक यूएसए और मिस्र के दौरे पर होंगे। इस बात की जानकारी पीएमओ कार्यालय की ओर से दी गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति जोसेफ बाइडन और प्रथम महिला डॉ. जिल बाइडन के निमंत्रण पर पीएम मोदी यूएसए की आधिकारिक राजकीय यात्रा करेंगे। इधर, जीतन राम मांझी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर पलटवार किया है। उन्होंने सवाल करते हुए कहा कि बीजेपी से मिलने के नीतीश के पास क्या प्रमाण हैं।

अब तक की प्रमुख खबरों पर एक नजर

1. गुजरात में तबाही के बाद बिपरजॉय को लेकर राजस्थान में अलर्ट

अरब सागर से 10 दिन पहले उठा बिपरजॉय तूफान गुरुवार शाम गुजरात के कच्छ में जखाऊ पोर्ट से टकरा गया। बिपरजॉय की वजह से गुजरात के कई जिलों में तेज हवाएं चल रही हैं और बारिश हो रही हैं। कच्छ और सौराष्ट्र के तट बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। तेज हवा के चलते जखाऊ और मांडवी में कई पेड़, होर्डिंग्स और बिजली के खंभे उखड़ गए। 

2. 20 से 25 जून तक अमेरिका और मिस्र की यात्रा करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जून से 25 जून तक यूएसए और मिस्र के दौरे पर होंगे। इस बात की जानकारी पीएमओ कार्यालय की ओर से दी गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति जोसेफ बाइडन और प्रथम महिला डॉ. जिल बाइडन के निमंत्रण पर पीएम मोदी यूएसए की आधिकारिक राजकीय यात्रा करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, पीएम मोदी की यात्रा न्यूयॉर्क में शुरू होगी, जहां वह 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे। 

3. मणिपुर हिंसा पर विपक्ष ने जताई चिंता

मणिपुर में जारी हिंसा को लेकर विपक्षी पार्टियां केंद्र से अब तेजी से कदम उठाने की मांग कर रही है। इसी के चलते तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने स्थिति का आकलन करने के लिए गृह मामलों की संसदीय स्थायी समिति की तत्काल बैठक बुलाने की मांग की। उन्होंने कहा कि जमीनी हकीकत को समझना और इसकी प्रत्यक्ष जानकारी हासिल करना जरूरी है। 

4. मांझी का नीतीश पर पलटवार

जीतन राम मांझी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर पलटवार किया है। उन्होंने सवाल करते हुए कहा कि बीजेपी से मिलने के क्या प्रमाण हैं नीतीश के पास। मांझी ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि आपके मन में सवाल होगा कि 13 जून को बिहार मंत्रिमंडल से संतोष सुमन का इस्तीफा क्यों हुआ। इसका क्या कारण हो सकता है। इस पर संतोष की प्रतिक्रिया आ चुकी है। 

5. टेक्सास में भीषण तूफानी बवंडर

गुरुवार को उत्तरी टेक्सास के एक शहर में एक भयानक बवंडर आया, जिससे व्यापक विनाश हो गया है। दावा किया जा रहा है कि इसमें लगभग तीन लोगों की मौत हो गई है और वहीं, 100 से अधिक लोग घायल हैं। कई दक्षिणी और मध्य-पश्चिमी राज्यों के अमेरिकी को अलर्ट कर दिया गया था। यहां आए खतरनाक तूफान ने क्षेत्र को तबाह कर दिया।