सनातन धर्म में तुलसी को बेहद पवित्र और पूजनीय माना जाता हैं इस धर्म को मानने वाले अधिकतर घरों में तुलसी का पौधा लगा होता हैं और लोग रोजाना इसकी पूजा आराधना करते हैं माना जाता हैं कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती हैं।

लेकिन अगर मानसिक तनाव से घिरे हुए हैं या फिर गृहक्लेश व अन्य समस्याओं के कारण तनाव बना हुआ हैं तो ऐसे में तुलसी का उपाय आपकी मदद कर सकता हैं ज्योतिष अनुसार तुलसी के उपायों को आजमाने से तनाव में कमी आती हैं और जीवन भी खुशहाल हो जाता हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा मानसिक तनाव को दूर करने के लिए तुलसी के उपाय बता रहे हैं।

तनाव दूर करने के आसान उपाय-
अगर आप तनाव का शिकार हैं तो ऐसे में रोजाना तुलसी के पौधे में जल अर्पित करें इसके साथ ही सुबह शाम तुलसी के पौधे में दीपक जलाएं। माना जाता हैं कि इस उपाय को करने से मानसिक शांति प्राप्त होती हैं और राहु ग्रह के अशुभ प्रभाव भी कम हो जाते हैं। इसके अलावा तनाव कम करने के लिए रोजाना शिवलिंग पर जल अर्पित करें ऐसा करने से शिव प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों की हर इच्छा पूरी करते हैं इसके साथ ही रोजाना ऊं नम: शिवाय इस मंत्र का जाप भी कर सकते हैं।

अगर किसी जातक की कुंडली में चंद्रमा कमजोर होकर अशुभ फल दे रहा हैं तो ऐसे में जातक को मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता हैं। चंद्रमा के अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए मोती रत्न धारण करें। इससे मन को शांति मिलती हैं साथ ही तनाव भी दूर हो जाता हैं इसके अलावा चांदी के गिलास में पानी पीने से भी चंद्रमा का अशुभ प्रभाव कम हो जाता हैं।