तुलसी को हिंदू धर्म में अत्यंत पूजनिय माना गया है. तुलसी से निर्मित हर वस्तु का धार्मिक महत्व होता है. ऎसे में तुलसी की माला पहनने से कई लाभ मिल सकते हैं. अब तुलसी के समक्ष ही तुलसी की माला को भी स्थान प्राप्त होता है.

ऎसे में इस माला के नियम भी उसी भांति महत्व रखते हैं जैसे तुलसी का पौधा. तुलसी माला उन लोगों को भूलकर भी नहीं पहननी चाहिए जो इन नियमों को नहीं पूरा कर पाते हैं क्योंकि ऎसे में तुलसी की माला फायदे की जगह होगा नुकसान दे सकती है. इसी क्रम में जो लोग मांस-मदिरा का सेवन करते हैं उन्हें यह माला नहीं पहननी चाहिए ऎसे ही कई अन्य नियम हमें दिखाई देंगे आईये जानते हैं इन के बारे में और जानते हैं तुलसी माला की महत्ता.

तुलसी में है देवी लक्ष्मी का वास
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, तुलसी में देवी लक्ष्मी का वास माना गया है. तुलसी की माला से भगवान विष्णु के मंत्र का जाप करना जल्द लाभ दिलाता है. यह माला कुछ कामों के लिए विशेष फलदायी मानी जाती है. अगर हम तुलसी की माला पहनते हैं तो मन और आत्मा दोनों पवित्र हो जाते हैं. इसके अलावा तुलसी माला मन में सकारात्मक विचारों का संचार बढ़ाती है. लसी की माला से जुड़े नियमों के बारे में और किन लोगों को यह माला नहीं पहननी चाहिए इसका विश्लेषण अच्छे किया गया है. सनातन धर्म में लगभग हर घर में तुलसी का पौधा होता है. सभी लोग इसकी विधि-विधान से पूजा भी करते हैं. इसी के साथ तुलसी की माला पहनना भी उतना ही अच्छा प्रभाव देता है जितना कि तुलसी का पौधा. तुलसी की माला पहनने से व्यक्ति को कई लाभ मिलते हैं. लेकिन इसके लिए तुलसी की माला से जुड़े नियमों का ठीक से पालन करना जरूरी है.

तुलसी माला संबंधित नियम
तुलसी की माला से जुड़े नियमों में सात्विकता विशेष मानी गई है. जो लोग मांस खाते हैं उन्हें माला नहीं पहननी चाहिए. अगर आप तुलसी की माला पहनने की सोच रहे हैं तो आपको इससे जुड़े नियम भी जान लेने चाहिए. जब हम गलत भोजन का सेवन करते हैं तो इससे हमें खराब फल मिलने लगते हैं. यह माला पहन रहे हैं तो आपको मांस और शराब का सेवन करने से बचना चाहिए. इसके साथ ही आपको तामसिक भोजन से भी बचना चाहिए. ऐसे में आपको सात्विक भोजन करना चाहिए. इन बातों का ध्यान रख कर हम इस का लाभ उठाने में सफल रह सकते हैं.