भोपाल ।  प्रथम चरण में एम्स से कराेंद तक 14 किलोमीटर मेट्रो की आरेंज लाइन बिछाई जाएगी। इसमें एम्स से सुभाष नगर तक सात किलोमीटर के एलिवेटेड कारिडोर का काम 90 प्रतिशत पूरा हो गया है। जबकि सुभाष नगर से करोंद के बीच मेट्रो कारिडोर बनना है। इसमें पातरा पुल से सिंधी कालोनी तक भूमिगत कारिडोर बनेगा। जबकि सुभाष नगर से करोंद तक दो टुकड़ों में 5.35 किलोमीटर एलिवेटेड कारिडोर का निर्माण होगा। इसके लिए यूआरसी कंस्ट्रक्शन को ठेका मिला है। इस कारिडोर छह एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन भी बनेंगे। एलिवेटेड कारिडोर और स्टेशन बनाने में 596 करोड़ रुपये की लागत आएगी। बता दें कि सुभाष नगर से करोंद तक एलिवेटेड कारिडोर बनाने के लिए पांच कंपनियों ने निविदा डाली थी। इसमें यूआरसी कंस्ट्रक्शन का टेंडर फायनल हो गया। इसमें एलिवेटेड कारिडोर, मेट्रो स्टेशन और बाेगदापुल के पास इंटरचेंज स्टेशन का निर्माण करना है। हालांकि मेट्रो कंपनी ने 3.39 किलोमीटर भूमिगत कारिडोर और रत्नागिरी तिराहे से भदभदा तक 12.91 एलिवेटेड कारिडोर के निर्माण के लिए भी टेंडर जारी कर दिया है। इसमें इच्छुक कंपनियों ने बिड भी डाली है, लेकिन अब तक खोली नहीं गई।

सुभाष नगर से करोंद के बीच एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन

बोगदा पुल, ऐशबाग, सिंधी कालोनी, डीआइजी बंगला, कृषि उपज मंडी, करोंद

दो टुकड़ों में होगा एलिवेटेड कारिडोर का निर्माण

एलिवेटेड कारिडोर को उत्तरी और दक्षिणी दो भागों में बांटा गया है। इसमें दक्षिणी भाग में सुभाष नगर से बोगदापुल के बीच 1.62 किलोमीटर की दूरी पर दो मेट्रो स्टेशन होंगे। इसके बाद मेट्रो भूमिगत कारिडोर में प्रवेश करेगी। जबकि सिंधी कालोनी से मेट्रो फिर एलिवेटेड कारिडोर पर आएगी। यहां सिंधी कालोनी से करोंद तक 3.72 किलोमीटर का उत्तरी भाग होगा। बीच में चार मेट्र्रो स्टेशन होंगे।

जनवरी के दूसरे सप्ताह में आएगी मेट्रो की दूसरी रैक

प्रथम चरण में 27 मेट्रो ट्रेन का संचालन किया जाएगा। इसके लिए पहली मेट्रो भोपाल आ गई है। उससे सेफ्टी ट्रायल किया जा रहा है। जबकि दूसरी मेट्रो भी जनवरी के दूसरे सप्ताह में आ जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि 10 जनवरी तक मेट्रो की दूसरी खेप भोपाल पहुंच जाएगी।

जमीन से 20 मीटर नीचे बनेगी भूमिगत टनल

पातरा पुल के पास आरा मिल से सिंधी कालोनी तक 3.39 किलोमीटर का मार्ग भूमिगत होगा। इसके लिए जमीन के 20 मीटर नीचे टनल बनाई जाएगी। भूमिगत मार्ग में भोपाल रेलवे स्टेशन और नादरा बस स्टैंड के पास दो मेट्रो स्टेशन बनेंगे। इनको इस प्रकार से तैयार किया जाएगा, कि बिना परिसर से बाहर निकले यात्री मेट्रो स्टेशन से सीधे रेलवे स्टेशन या बस स्टैंड में प्रवेश कर सकेंगे। इसके लिए मेट्रो स्टेशन के आगमन और निर्गम द्वार पर एस्केलेटर भी लगाया जाएगा। जिससे यात्री लगेज के साथ भी आसानी से स्टेशन बदल सकेंगे।