देश की सबसे बड़ी डेयरी कंपनी अमूल द्वारा फुल क्रीम दूध के दाम में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी गई है। इसके बाद अमूल के फुल क्रीम दूध का दाम बढ़कर 66 रुपये प्रति लीटर हो गया है, जो कि पहले 63 रुपये प्रति लीटर था। साथ ही अमूल ए2 भैंस के दूध का दाम 5 रुपये प्रति लीटर बढ़ाकर 65 रुपये की जगह 70 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है। इसके साथ दूध के अन्य वेरिएंट्स के दामों में भी इजाफा हुआ है।

अमूल की ओर से लगभग सभी प्रकार के दूध के दामों में इजाफा कर दिया गया है। ताजा बढ़ोतरी आज लागू हो गई है। यानी आज से आपको दूध खरीदने के लिए पहले के मुकाबले अधिक दाम देने होंगे।

आधा लीटर दूध के क्या होंगे रेट्स 

कंपनी ने बताया कि अब ग्राहकों को अमूल ताजा दूध के आधा लीटर के लिए 27 रुपये देना होगा. वहीं अमूल गोल्ड आधा लीटर के लिए 33 रुपये देने होंगे. अमूल गाय के दूध आधा लीटर के लिए 28 रुपये देने होंगे. अमूल ए2 बफैलो मिल्क के आधा लीटर के लिए 35 रुपये देने होंगे.

अमूल ने क्यों बढ़ाये दूध के दाम 

कंपनी ने अपने एक बयान में जानकारी दी है कि अमूल दूध की कीमत उत्पादन और लागत में बढ़ोतरी के कारण हुआ है. कंपनी ने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस साल चारे की कीमत में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. कंपनी ने कहा कि इस कारण दूध की कीमत में इजाफा किया गया है. कंपनी ने कहा कि इनपुट लागत में वृद्धि से पिछले वर्ष की तुलना में किसानों की कीमतों में 8-9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. 

हर महीने बढ़ रहे हैं दूध के दाम! 

पिछली बार अमूल कंपनी ने अक्टूबर 2022 में दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी और आज 3 फरवरी को दूध के दाम में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है. ऐसे में देखा जाए तो अक्टूबर 2022 से फरवरी 2023 तक दूध के दाम में औसतन हर महीने 1 रुपये प्रति लीटर दूध की कीमत बढ़ी है.