रायपुर। गोधन न्याय योजना के लाभार्थियों को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की तरफ से बड़ी सौगात मिलने वाली है। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, बघेल आज अपने रायपुर स्थित निवास कार्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में इस योजना के तहत कुल 20.18 करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित करेंगे।इसमें 16 मई से 31 मई तक गौठानों में खरीदे गए गोबर के बदले ग्रामीण पशुपालकों को 4.91 करोड़ रुपये, गौठान समितियों को 8.98 करोड़ रुपये और स्वयं सहायता समूहों को 6.29 करोड़ रुपये शामिल हैं।

गोधन न्याय योजना के तहत गोबर विक्रेताओं, गौठान समितियों और महिला स्वयं सहायता समूहों को 15 मई 2023 तक 518 करोड़ 71 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है।जानकारी के लिए बता दें कि गोधन न्याय योजना, छत्तीसगढ़ सरकार की सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक है और इसकी शुरुआत 20 जुलाई 2020 को हरेली पर्व से हुई थी। इस योजना के तहत गौठानों में ग्रामीण पशुपालकों से गोबर 2 रुपये प्रति किलो और गोमूत्र 4 रुपये प्रति लीटर की दर से खरीदा जा रहा है।

गोधन न्याय योजना से किसानों को काफी लाभ मिलता है। यह योजना किसानों और पशुपालकों के लिए ही बनाई गई है। इसमें राज्य में जितने भी किसान और पशुपालक गाय पालते है उन लोगों से गाय का गोबर खरीदा जाता है।गाय के गोबर का इस्तेमाल सरकार वर्मी कम्पोस्ट खाद्य को बनाने के लिए करती है। इससे असली खाद्य तैयार किया जाता है, जो खेती व पेड़-पौधे के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। लाभार्थी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो वह इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते है।