पूर्व मंत्री और कांग्रेस विधायक यूटी खादर के कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष बनने की संभावना है. जानकारी  के अनुसार, कांग्रेस नेता यूटी खादर ने मंगलवार (23 मई) को कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है 24 मई को होने वाली कांग्रेस विधायक दल की बैठक के दौरान उनकी उम्मीदवारी को औपचारिक रूप दिया जा सकता है. परंपरा के अनुसार अगर खादर को सर्वसम्मति से नियुक्त किया जाता है, तो वो कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष के पद पर सेवा देने वाले पहले मुस्लिम नेता बन जाएंगे.

पांच बार रहे विधायक
1 अक्टूबर 1969 को जन्मे यूटी खादर सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील दक्षिण कन्नड़ से आते हैं. वो एक मृदुभाषी राजनेता हैं, उन्होंने न तो भड़काऊ बयान दिया है और न ही अभद्र भाषा में लिप्त हैं. यूटी ने धर्मों से परे समाज के सभी वर्गों का विश्वास जीता है. खादर मंगलुरु (उलाल) निर्वाचन क्षेत्र से पांच बार विधायक चुने गए. उनके पास कानून की डिग्री है. 

कांग्रेस नेता यूटी खादर ने साल 2013-18 के दौरान सिद्दारमैया के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार में स्वास्थ्य, खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री के रूप में कार्य किया. वह राज्य विधानसभा में विपक्षी दल के उप नेता भी रहे. साल 2018-19 में जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार में उन्होंने आवास और शहरी विकास के विभागों को संभाला.