सोनतलाई में छत चबूतरा और सीसी रोड निर्माण कार्य का भूमि-पूजन

किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने शनिवार को हरदा के ग्राम सोनतलाई में लगभग 12 लाख रूपए लागत की 2 सी.सी. रोड और 2 लाख रूपए लागत का एक छत चबूतरा निर्माण कार्य का भूमि-पूजन किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने "लाड़ली लक्ष्मी योजना" की तर्ज पर "लाड़ली बहना योजना" लागू करने का निर्णय लिया है, जो कि महिलाओं के जीवन में खुशहाली लेकर आएगी।

कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि गरीब और मध्यम वर्ग की महिलाओं के बैंक खाते में "लाड़ली बहना योजना" द्वारा सरकार प्रति माह 1000 रूपये जमा करवाएगी। उन्होंने बताया इस योजना के आवेदन लेने का कार्य गाँव-गाँव में और शहर के हर वार्ड में महिला दिवस 8 मार्च 2023 से प्रारंभ होगा। मंत्री पटेल ने कहा कि आगामी जून माह से इस योजना में चयनित महिलाओं के बैंक खाते में राशि जमा होने लगेगी। कार्यक्रम में जिला पंचायत उपाध्यक्ष दर्शन सिंह गहलोत सहित अन्य जन-प्रतिनिधि एवं अधिकारी भी मौजूद थे।

कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि पिछले 15-20 वर्ष में सड़क और बिजली आपूर्ति की स्थिति में क्रांतिकारी परिवर्तन आया है। आज हर गाँव में पक्की सड़क है और गाँव-गाँव में पर्याप्त बिजली आपूर्ति हो रही है। उन्होंने कहा कि "स्वामित्व योजना" लागू कर ग्रामीणों को उनकी आवासीय भूमि का अधिकार सरकार ने दिलाया है। इस योजना को लागू करने वाला हरदा, प्रदेश ही नहीं देश का पहला जिला है।

मंत्री पटेल ने कहा कि "प्रधानमंत्री आवास योजना" से हर गरीब के लिए पक्का मकान सरकार बनवा रही है। "मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान" में सरकारी अधिकारी-कर्मचारी घर-घर जाकर आवेदन ले रहे हैं और सभी को पात्रता अनुसार योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है। मंत्री  पटेल ने कहा कि किसी को भी किसी प्रकार की कोई समस्या है, तो वह सीधे उनसे भी संपर्क कर सकता है। सरकार का पहला उद्देश्य सभी को उनकी पात्रता अनुसार लाभ उपलब्ध करा कर उन्हें सक्षम और प्रदेश को सशक्त बनाना है।

 बृजेन्द्र शर्मा/अलूने