शाजापुर ।   शुजालपुर मंडी थाना क्षेत्र के ग्राम देंहडी में वर्ग विशेष के युवाओं द्वारा गुड़ी पड़वा के उपलक्ष्य में निकल रही शोभायात्रा का रास्ता रोका। जिससे गांव में कुछ देर के लिए तनाव की स्थिति बन गई थी। बुधवार देर शाम हुए इस घटनाक्रम को लेकर हिंदू संगठन आक्रोशित हैं। मामले में शुजालपुरमंडी थाने में प्रकरण दर्ज किया गया है। जिसमें वर्ग विशेष के नौ लोगों पर विभिन्न धाराओं में केस दर्ज हुआ है। गुरुवार को पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी गांव पहुंचे और मामले की जानकारी लेने के साथ दोनों पक्षों को समझाईश भी दी। पुलिस द्वारा दर्ज एफआइआर के अनुसार संजय पुत्र गजराज मेवाड़ा उम्र 30 साल निवासी ग्राम देंहडी ने अपने दोस्त दीपक मेवाड़ा के साथ थाने आकर शिकायत दर्ज कराई है।

शोभायात्रा को रोककर बैंड बाजे वाले को भगाया

संजय ने पुलिस को बताया कि गांव में हिंदु नववर्ष गुड़ी पड़वा पर हर साल शोभायात्रा निकाली जाती है। जो इस बार भी निकाली जा रही थी। शोभायात्रा वर्ग विशेष के धार्मिक स्थान के सामने पहुंचने पर मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा शोभायात्रा के सामने आकर अभद्रता कर यात्रा को रोक दिया। बैंड बाजे वालों को भी उन्होंने भगा दिया। साथ ही यात्रा में शामिल लोगों के साथ अभद्रता की गई।गुरुवार को एडीएम बीएस सोंलकी, एएसपी टीएस बघेल, शुजालपुर एसडीएम सत्येंद्रप्रताप सिंह, एसडीओपी डीआर माले, टीआइ जितेंद्र वर्मा गांव पहुंचे थे। अधिकारियों ने दोनों पक्ष के लोगों से चर्चा की और शांति-सद्भाव बनाए रखने की समझाइश दी।

इन पर दर्ज किया केस

मामले में शुजालपुर मंडी थाने में पुलिस ने विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया। जिसमें गफ्फार पुत्र सत्तार खां, यूसूफ पुत्र सत्तार खां, उस्मान पुत्र सलीम खां, सोहेल पुत्र समद खां, इमरान पुत्र मसीद खां, छोटे खां पुत्र सद्दू खां, समद पुत्र बसीर खां, मसीद पुत्र रुस्तम खां, समद पुत्र रसूल खां को आरोपित बनाया गया है। सभी आरोपित ग्राम देंहडी के निवासी हैं। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

छावनी बना गांव, बल तैनात

शोभायात्रा का रास्ता रोके जाने से गांव में तनाव की स्थिति बन गई थी। जिसके बाद गांव में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। एक तरह से गांव को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। वरिष्ट पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी स्थिति पर नजर रख रहे हैं। बता दें कि शुजालपुर मंडी थाना क्षेत्र में लगातार अलग-अलग समुदाय के बीच विवाद-मनमुटाव के मामले सामने आ रहे हैं। होली पर्व के दौरान भी थाना क्षेत्र के एक गांव में ऐसा मामला सामने आया था।

इनका कहना 

शोभा यात्रा का रास्ता रोकने को लेकर नौ लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। पांच आरोपितों को पकड़ लिया गया है। शेष आरोपितों की तलाश की जा रही है। गांव में पुलिस बल तैनात है, स्थिति सामान्य है। 

- जितेंद्र वर्मा, टीआइ शुजालपुरमंडी