भोपाल । राजधानी में मौसम लगातार रंग बदल रहा है। दिन में चुभनेवाली धूप निकल रही है जबकि रात में कड़ाके की ठंड लग रही है। हाल ये है कि दिन-रात के तापमान में 19.3 डिग्री का अंतर आ चुका है। दिन में खिली तेज धूप कहीं-कहीं फाल्गुन माह के आगमन का संकेत दे रही है। फाल्गुन माह की शुरुआत सोमवार से होगी।हालांकि राजधानी में रात के समय कड़ाके की ठंड का दौर जारी है। लगातार दो दिन से शहर का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम बना हुआ है। न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री दर्ज किया गया, यह सामान्य से 3 डिग्री कम है। गुरुवार को 6.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था। तापमान में दो डिग्री का उछाल आया है। वहीं अधिकतम तापमान 27.7 डिग्री दर्ज किया गया। एक दिन पहले से 24.8 डिग्री दर्ज किया गया था। तापमान में तीन डिग्री उछाल आया।

रात में ठंड बरकरार रहने के आसार
वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के आसपास ट्रफ के रूप में बना हुआ है। इसके प्रभाव से उत्तर भारत में इस समय वर्षा के आसार बने हुए हैं। साथ ही ऐसे में उत्तर भारत के पहाड़ों पर बर्फबारी भी हो सकती है। हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर रहने के कारण हवाओं का रुख बदलने की संभावना कम ही है। इस वजह से अगले कुछ दिनों तक रात में ठंड के बरकरार रहने के आसार हैं।

हवा का रुख उत्तरी
मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि उत्तर भारत कड़ाके की ठंड की चपेट में है। वर्तमान में हवा का रुख भी उत्तरी बना हुआ है। लगातार आ रही सर्द हवाओं के कारण तापमान में गिरावट आई थी।

 8 फरवरी तक ठंड से रहेगी राहत
अभी मध्यप्रदेश से ठंड विदा नहीं होगी, बल्कि फरवरी अंत तक ठंड के दौर बरकरार रह सकते हैं। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पश्चिम विक्षोभ का असर खत्म होने से अभी सात-आठ दिन तक ठंड से राहत रहेगी। 10 फरवरी के बीच ठंड का एक और दौर आ सकता है। इसी तरह माह के अंत तक अप एंड डाउन की स्थिति बनी रहेगी। इस दौरान अधिकांश जिलों में रात का तापमान 10 डिग्री से कम रहने की संभावना है।