हिंदू धर्म में बांसुरी को बेहद पवित्र और पूजनीय माना जाता है इसे भगवान कृष्ण का प्रतीक माना गया है मान्यता है कि इसकी विधिवत पूजा करने से श्री​कृष्ण की विशेष कृपा मिलती है वही वास्तुशास्त्र में भी इसका महत्व कम नहीं है मान्यता है कि वास्तुशास्त्र नकारात्मकता को दूर करता है और सकारात्मकता का संचार करता है।


 

इसे घर में रखने से वास्तुदोष दूर हो जाता है और ईश्वर की कृपा प्राप्त होती है वास्तु और ज्योतिष में बांसुरी से जुड़े कई उपाय बताए गए है जिन्हें करने से लाभ की प्राप्ति होती है और घर परिवार में सुख शांति और समृद्धि वास करती है तो आज हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में बता रहे है तो आइए जानते है।

 

बांसुरी से जुड़े उपाय-
वास्तु और ज्योतिष अनुसार बांसुरी को घर या फिर कार्यस्थल पर रखने से करियर में आने वाली दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है और घर व आफिस में सहयोगियों के साथ अच्छा रिश्ता भी बनता है वही भगवान श्रीकृष्ण के मंदिर से लाई गई बांसुरी को आप घर, आफिस, दुकान या कार्यस्थल व कारोबार आदि में रख सकते है मान्यता है कि इसकी स्थापना व पूजा करने से कारोबार में सफलता मिलती है और घाटे में चल रहा व्यापार में मुनाफा देने लगता है।

 

अगर वैवाहिक जीवन में किसी तरह की समस्या चल रही है या फिर पति पत्नी के बीच क्लेश होता रहता है तो ऐसे में आप बेडरुम की छत पर एक बांसुरी को लटका सकते है ऐसा करने से पति पत्नी के बीच चल रहा मनमुटाव कम होने लगता है और आपसी संबंध भी प्रगाढ़ हो जाता है। ऐसा कहा जाता है कि रोजाना सुबह और सूर्यास्त के समय 5 से 10 मिनट तक बांसुरी बजाने से समृद्धि के द्वार खुल जाते है और सभी तरह की चिंताएं, परेशानियां दूर हो जाती है।