केंद्रीय बजट में केन बेतवा लिंक परियोजना को 3500 करोड़ आवंटित
मंत्री सिलावट ने प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण का आभार जताया
 जल संसाधन जल संसाधन मछुआ कल्याण और मत्स्य विकास मंत्री तुलसीराम सिलावट ने केंद्रीय बजट 2023 को ऐतिहासिक और एक शानदार बजट बताते हुए कहा कि यह देश की अर्थव्यवस्था के इंजन को गति देने वाला बजट है।
 यह बजट समाज के हर वर्ग की उन्नति और देश की तरक्की की नई राह को दिखाने वाला बजट है।
केन-बेतवा नदी जोड़ने के लिए 3500 करोड़ मिले; सागर, विदिशा समेत 9 जिलों को फायदा

आम बजट 2023-24 में मध्यप्रदेश को केन-बेतवा लिंक परियोजना के लिए 3500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया।  इसके लिए पन्ना-छतरपुर की 5,480 हेक्टेयर गैर-वन सरकारी जमीन हस्तांरित किए जाने की औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। राज्य सरकार नौरादेही वन्यजीव अभयारण्य को प्रोजेक्ट टाइगर के अंतर्गत लाने की अनुमति पहले ही दे चुकी है।
 केन-बेतवा लिंक परियोजना पर कुल 46 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। इनमें से 1100 करोड़ रुपए केंद्र सरकार मौजूदा वित्तीय वर्ष में दे चुकी है। परियोजना से सबसे ज्यादा फायदा बुंदेलखंड क्षेत्र को होगा। जिसमें मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश के 13 जिले आते हैं। इनमें मध्यप्रदेश के 9 जिले पन्ना, टीकमगढ़, छतरपुर, सागर, दमोह, दतिया, विदिशा, शिवपुरी और रायसेन आते हैं। वहीं, उत्तरप्रदेश के बांदा, महोबा, झांसी और ललितपुर जिले हैं।

मंत्री सिलवाट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को साधुवाद देते हुए  धन्यवाद दिया की केद्र सरकार ने नदियों को जोड़ने के लिए नेशनल पर्सपेक्टिव प्लान बनाया था। केन-बेतवा लिंक परियोजना प्लान का पहला प्रोजेक्ट है। केन नदी का पानी बेतवा नदी में ट्रांसफर किया जाएगा। दोनों नदियों को जोड़ने के लिए 221 किलोमीटर लंबी केन-बेतवा लिंक नहर बनाई जाएगी।
मंत्री ने कहा की इस बजट से देश में और बेहतर माहौल निर्मित होगा । युवाओं को रोजगार, महिलाओं को बचत के साथ-साथ आत्मनिर्भरता को बढ़ाने के प्रावधान किए गए हैं ,बजट में कृषि के साथ-साथ गरीबों को मुफ्त राशन व्यवस्थाओं को चालू रखने का भी बात कही है। इसके लिए दो लाख करोड़ के प्रावधान किए गए हैं ।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश के चारों दिशाओं में हर वर्ग के लिए विकास हो रहा है इस बजट से हमें प्रतीत होता है कि देश के हर व्यक्ति को इस बजट से कुछ ना कुछ मिला है यह व्यक्ति की आकांक्षाओं पर खरा उतरता दिख रहा है ।
 इस शानदार बजट लिए हम देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर मोदी और वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीता रमण को आभार और धन्यवाद देते हैं                                                                                                                                       अरुण राठौर