प्रधानमंत्री क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM KISAN) केंद्र सरकार की तरफ से क‍िसानों के आर्थ‍िक सशक्‍तीकरण के ल‍िए चलाई जाने वाली अहम योजना है. इस योजना के तहत सरकार पात्र क‍िसानों को हर चार महीने पर 2000 रुपये देती है. यह पैसा डीबीटी के जर‍िये किसानों के बैंक अकाउंट में जाता है. क‍िसानों को पीएम क‍िसान की 13वीं क‍िस्‍त म‍िल चुकी है, अब इसकी 14वीं क‍िस्‍त का इंतजार देश के करोड़ों क‍िसान कर रहे हैं.

साल में तीन क‍िश्‍तों में म‍िलता है पैसा

योजना के तहत क‍िसानों को साल में तीन क‍िश्‍तों में पैसा म‍िलता है. नए व‍ित्‍तीय वर्ष की पहली क‍िस्‍त सरकार की तरफ से जल्‍द जारी की जाने वाली है. आमतौर पर फाइनेंश‍ियल ईयर की पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है. यद‍ि क‍िसी क‍िसान का खाता डीबीटी या एनपीसीआई से जुड़ा हुआ नहीं है तो इसे जल्‍द से जल्‍द करा लें.

जून के पहले हफ्ते में आ सकता है पैसा

सरकार की तरफ से जारी की जाने वाली पीएम किसान की 14वीं किस्त का इंतजार क‍िया जा रहा है. इस बार 14वीं क‍िस्‍त अप्रैल 2023 और जुलाई 2023 के बीच जारी होनी है. कृष‍ि मंत्रालय से जुड़े सूत्रों का दावा है क‍ि यह क‍िस्‍त मई के अंत‍िम सप्‍ताह या जून के पहले हफ्ते में जारी होने की उम्‍मीद है. इससे पहले 13वीं क‍िस्‍त भी 26 फरवरी 2023 को जारी की गई थी. आपको बता दें पीएम क‍िसान का लाभ प्राप्‍त करने के ल‍िए ई-केवाईसी कराना जरूरी है.