गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने मंगलवार को दतिया विधानसभा क्षेत्र के 6 गाँव में निकाली गई विकास यात्रा में शामिल होकर ग्रामीणों को हितलाभ वितरित किये। उन्होंने कहा कि विकास यात्रा में पात्र हितग्राहियों की पहचान की जाकर तत्काल हितग्राहियों को योजनाओं के स्वीकृति-पत्र वितरित किये जा रहे हैं। विकास यात्रा में लाभान्वित होकर ग्रामीण प्रसन्न हैं। विकास यात्रा के दौरान गाँव में उत्साह एवं उल्लास का वातावरण दिख रहा है, जगह-जगह विकास यात्रा का स्वागत ग्रामीणों द्वारा किया जा रहा है।

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा यात्रा के 10वें दिन ग्राम लिधौरा, कुम्हेड़ी, महुआ, केवलारी, झड़िया और रेड़ा पहुँचे। उन्होंने यहाँ सभाओं में कहा कि प्रदेश में पहली बार अब तक योजनाओं से वंचित हितग्राहियों की पहचान की जाकर पात्रता अनुसार स्वीकृति-पत्र प्रदान कर लाभान्वित करने का कार्य किया जा रहा है। डॉ. मिश्रा ने कहा कि अब प्रत्येक पात्र परिवार के खाते में एक वर्ष में 22 हजार रूपये की राशि बैंक खाते में आयेगी। इसमें प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 10 हजार रूपये और लाड़ली बहना योजना में प्रत्येक गरीब महिला के बैंक खाते में प्रतिवर्ष 12 हजार रूपये की राशि मिलेगी। यह राशि महिलाओं को मई माह से मिलना शुरू हो जायेगी। उन्होंने कहा कि योजनाओं में पात्र महिलाओं के अप्रैल माह में आवेदन-पत्र लिये जायेंगे। इसके पूर्व महिलाएँ बैंक में अपना खाता अवश्य खुलवा लें।

लाभान्वित हितग्राहियों से योजनाओं के मिले लाभ की ली जानकारी: गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने विकास यात्रा के दौरान गाँव के वरिष्ठजनों का शॉल, श्रीफल एवं पुष्पहारों से स्वागत भी किया। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों से शासन की विभिन्न जन-कल्याण एवं विकास के कार्यों के क्रियान्वयन एवं योजनाओं से मिले लाभ की जमीनी हकीकत भी जानी। गृह मंत्री ने विकास यात्रा के दौरान उक्त ग्रामों में विकास कार्यो का भूमि-पूजन, शिलान्यास एवं लोकार्पण भी किया।

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने विकास यात्रा में पात्र हितग्राहियों को भू-खण्डों के भू-अधिकार-पत्र प्रदान किये। उन्होंने ग्राम रेड़ा में 14 और ग्राम झड़िया में 7 भूमिहीन परिवार को यह सौगात दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भू-अधिकार अभियान के तहत सभी भूमिहीन परिवारों को एक लाख रूपये की लागत के 600 वर्ग फीट के आवासीय भू-खण्ड़ उपलब्ध कराये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे परिवार जो कच्चे मकान एवं झोपड़ियों में निवास कर रहे है, उन परिवारों को दो वर्ष के अंदर पक्के आवास उपलब्ध कराये जायेंगे। कच्चे आवास में रहने वाले परिवारों को पक्के आवास से वंचित नहीं रहना पड़ेगा। इस दौरान उन्होंने विकास यात्रा के माध्यम से भूमिहीनों को भू-खण्ड़ एवं प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत आवास निर्माण के लिये एक लाख 20 हजार की राशि भी प्रदाय की।

लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत कुम्हेड़ी में 86 बालिकाओं को मिली सौगात: गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने विकास यात्रा में ग्राम कुम्हेड़ी में कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 86 बालिकाओं को एक करोड़ 22 लाख 98 हजार की राशि प्रदाय कर लाभान्वित किया गया है। इतना ही नहीं किसान सम्मान निधि योजना में 309 किसान को 31 लाख की राशि प्रदाय की गई है। प्रसूती सहायता योजना के तहत 7 महिलाओं को 74 हजार 200 रूपये की राशि, मातृत्व वंदना योजना के तहत 69 महिलाओं को 30 लाख की राशि प्रदाय की गई है। डॉ. मिश्रा ने ग्रामीणों की माँग पर ट्रांसफार्मर बदलने, अटल ज्योति योजना में गाँव को शामिल करने और नल-जल योजना शुरू करने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

 भारतीय/अलूने