रायपुर। जो भी करें बेहतर करें। देश सेवा के लिए सिर्फ फौज ही एक माध्‍यम नहीं है। लेकिन मेरे लिए फौज से बेहतर कोई जरिया नहीं था। लेकिन आप सिविल सेवा में जाए, शिक्षक बनकर ज्ञान की ज्‍योति से शिक्षा का अलख जगाएं। देश की बेहतरी के लिए काम करें। यह बातें विंग कमांडर विवेक कुमार साहू ने कहीं।

छत्तीसगढ़ एयर एनसीसी के लिए एक ऐतिहासिक और गौरवशाली समय है, जब एयर विंग एनसीसी के कैडेट रहे विवेक साहू ने छत्तीसगढ़ की एकमात्र एयर एनसीसी की इकाई के कमान अधिकारी के रूप में पदभार ग्रहण किया है। विंग कमांडर विवेक कुमार साहू इकलौते ऐसे कमान अधिकारी हैं, जो इसी यूनिट के वर्ष 2005 में कैडेट रहे थे।

उन्होंने कहा कि यह मेरे लिए सौभाग्य है कि जिस इकाई का आज से 18 साल पहले मैं कैडेट था उस यूनिट का मुखिया बनने का अवसर मुझे मिला। एनसीसी के सिखाए अनुशासन, मेहनत एवं व्यक्तित्व विकास के कारण ही यह संभव हो पाया है। रायपुर जिले के रीवा गांव के मध्यम वर्गीय परिवार से आने वाले विंग कमांडर विवेक साहू मिग-21, जैगुआर जैसे फाइटर एयरक्राफ्ट उड़ाने में महारथ हासिल कर चुके हैं।

खुद करने पड़ते है सारे काम, फाइटर प्लेन उड़ाना आसान नहीं

फाइटर प्लेन को उड़ाने को लेकर विंग कमांडर विवेक कुमार साहू ने कहा कि हेलीकाप्टर और ट्रांसपार्ट प्लेन उड़ाते समय आपके साथ को पायलेट होता है लेकिन फाइटर प्लेट पायलट को अकेले ही उड़ानी पड़ती है। आप ही पायलेट है, नेवीगेटर है, वेपन आपरेटर और कमांड लेने वाले होते हैं। फाइटर प्लेन उठाते समय सभी काम आप एक को ही करना होता है।

सेना में युवाओं के लिए भविष्य को लेकर उन्होंने कहा कि भारत विश्व के सर्वश्रेष्ठ देशों में एक है। इस देश ने ही हम सबको पहचान दी है। सेना में युवाओं के लिए बहुत अवसर है। वायु सेना में युवाओं के लिए बेहतर भविष्य है। यहां देश सेवा के साथ रोमांच का भी ऐहसास होता रहेगा। अग्निवीर भर्ती योजना युवाओं को मौका दे रही है।

सफलता के लिए अनुशासन और एकता बहुत जरूरी है। दूसरा क्या पढ़ रहे हैं, देखा सीखी चीजों पर ध्यान न दें। जीवन में अनुशासन बनाकर रखेंगे तो निश्चित ही अच्छे मुकाम पर रहेंगे। उन्होंने अपनी यूनिट की ओर से बहुत जल्द एनसीसी के युवाओं के लिए स्पेशल प्रोग्राम चलाए जाएंगे।

मिनिस्ट्री आफ डिफेंस, दिल्ली में रह चुके हैं ज्वाइंट डायरेक्टर

विंग कमांडर विवेक साहू ने पढ़ाई के साथ एनसीसी जूनियर डिविजन में "ए" कैटेगरी प्रमाण पत्र प्राप्त किया है। भिलाई में बीएससी करते हुए रायपुर से एयर एनसीसी लेकर वर्ष 2005 में आरडीसी एवं 2005 में ही वायईपी के तहत विदेश जाने का अवसर मिला।

उन्होंने राष्ट्रीय गणतंत्र दिवस परेड नई दिल्ली 2005 में हिस्सा लिया, 2005 में ही इन्हें यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत एनसीसी की तरफ से विदेश जाने का मौका मिला, और साथ ही वर्ष 2008 में हैदराबाद एयर फोर्स अकादमी से वायु सेना में कमीशन प्राप्त किया। उसके बाद बीदर (कर्नाटक) में इन्होंने अपनी बेसिक फाइटर एयरक्राफ्ट की ट्रेनिंग ली। विंग कमांडर विवेक साहू मिनिस्ट्री आफ डिफेंस, दिल्ली में ज्वाइंट डायरेक्टर का पद संभाल चुके हैं।