हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि का सबसे खास महत्व है.  इस दिन सभी प्रकार के शुभ कार्य या मांगलिक कार्य किए जाते हैं. पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी भगवान विष्णु की पूजा आराधना की जाती है. उसके बाद नए मास की भी शुरुआत हो जाती है. वहीं,पौष पूर्णिमा को लेकर काफी कंफ्यूजन है की कब पूर्णिमा है पौष माह की समाप्ति हो रही है.ज्योतिषविदों के अनुसार अगर आप इस दिन कुछ खरीद कर ले आते हैं तो माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है और आपके घर में कभी भी धन और धान्य की कमी नहीं होगी.तोआईये देवघर के ज्योतिषाचार्य से जानते हैं कि कब है पोष माह का पूर्णिमा तिथि और इस दिन क्या शुभ योग का निर्माण हो रहा है.

देवघर के पागल बाबा आश्रम स्थित मुद्गल ज्योतिष केंद्र के प्रसिद्ध ज्योतिष आचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल ने लोकल 18 से कहा कि इस साल पौष माह का पूर्णिमा तिथि 25 जनवरी को है. इस पूर्णिमा तिथि को बेहद दुर्लभ संयोग बनने जा रहा है, जो कई सालों के बाद बनता है. इसलिए इस पूर्णिमा तिथि का महत्व और भी ज्यादा बढ़ जा रहा है. इस पूर्णिमा तिथि के दिन कई शुभ योग का निर्माण हो रहा है. जैसे सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत सिद्धि योग, गुरु पुष्य योग और प्रीति योग. इन चारों योग में अगर आप भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा आराधना करती हैं तोमनोवांछित फल की प्राप्ति होती है.

इस दिन घर लें आये चीजे :
ज्योतिषआचार्य बताते हैं कि अगर आप पूर्णिमा तिथि के दिन व्यापार शुरू करना चाहते हैं या फिर व्यापार में धन निवेश करना चाहते हैं, तो यह सबसे शुभ दिन होता है. इसके साथ ही पूर्णिमा के दिन सोने का कुछ आभूषण खरीद कर घर लाए और पूजा आराधना कर लॉकर में रखते हैं. इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है. इससे  घर में कभी भी आर्थिक तंगी नहीं होती है. वहीं, अगर आप उस दिन कुछ नहीं कर पाते हैं.तो श्री सूक्त का पाठ 16 बार अवश्य करें.इससे माता लक्ष्मी प्रशन्न होती है.

इस चीज की खरीददारी करने से मजबूत होंगे गुरु ग्रह :
गुरु पुष्य योग पूर्णिमा के दिन अगर जातक चने की दाल खरीद कर घर ले आते हैं तोह कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति मजबूत होती है.