मोहन सरकार का मन को प्रफुल्लित करने वाला बजट, यह बजट सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास की अवधारणा को लाने वाला है। सिंचाई परियोजना के लिए 13 हजार करोड़ की राशि से कृषि उत्पादन में कई गुना वृद्धि होंगी, हमारी सरकार ने प्रदेश की जनता पर नही बढ़ाया कोई भी कर मंत्री सिलावट

जल संसाधन मंत्री श्री तुलसी राम सिलावट  ने बताया की भाजपा सरकार प्रदेश की जनता की सरकार है। आम जनता की भलाई के लिए सभी निर्णय लिए जा रहे है। 3 लाख 65 हजार करोड़ की राशि आज का आम बजट उसी का प्रतिबिंब है।बजट में सिंचाई परियोजना के निर्माण के लिए 13 हजार 596 करोड़ की राशि का प्रावधान किसानों की आय बढ़ाने के लिए मील  का पत्थर साबित होंगा। केन बेतवा लिंक परियोजना से 10 जिले में 8 लाख हेक्टेयर सिंचाई सुविधा के साथ 41 लाख लोगो को पीने का पानी उपलब्ध होंगा। जिससे बुंदेलखंड के किसानों को सिंचाई के साथ पेयजल की समस्या का समाधान होंगा। पार्वती काली सिंध चंबल अंतर्राजीय नदी लिंक परियोजना के सैद्धांतिक निर्माण की सहमति हो चुकी है। इसके निर्माण के बाद 10 जिले के 4 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई क्षमता विकसित होंगी। हमारी सरकार का उद्देश वर्ष 25 - 26 में 65 लाख हेक्टेयर और वर्ष 2029 तक 1 करोड़ हेक्टेयर सिंचाई क्षमता विकसित करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए कार्य कर रहे है।
इस बजट में सभी वर्गो का ध्यान रखा गया है। अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग के साथ महिलाओं ,युवाओं और किसानों के लिए विशेष प्रावधान किए गए है।लाडली बहना योजना के लिए भी राशि उपलब्ध कराई गई है। प्रदेश के आदिवासी ब्लॉक में अधोसंरचना विकास के लिए भी राशि का आवंटन सबका साथ और सबका विकास को अवधारणा को  सार्थक कर रहा है।इसी के साथ हमारी सरकार के द्वारा 85 लाख से अधिक किसानों को किसान सम्मान निधि के माध्यम से अनुदान दिया गया है और लगभग 5 लाख लोगों को मुफ्त राशन दिया गया है।मध्य प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय लगातार बढ़ रही है किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज दर पर उपलब्ध कराया जा रहा है सरकार की सबसे बड़ी विशेषता है कि हमने किसी भी योजना को बंद नहीं होने दिया है।
इस वर्ष हमने बजट में 16% की वृद्धि की है।इस वर्ष कृषि के लिए 66 हजार करोड़ की राशि का आवंटन किया गया है,जो किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है । जनता पर कोई भी अतिरिक्त कर नही लगाया गया है।यह सरकार जनता को खुशहाली लाने और रोजगार उन्मुखी व्यवस्था बनाए जाने पर काम कर रही है। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन के लिए 50 करोड़ का प्रावधान प्रदेश की जनता के लिया किया गया है।

इस बजट में स्वास्थ क्षेत्र के लिए 21 हजार करोड़ की राशि और शिक्षा के क्षेत्र में 22 हजार करोड़ की उपलब्ध कराई है। इसी के साथ युवाओं के लिए 14 मेडिकल कॉलेज वर्तमान में संचालित हो रहे हैं और प्रदेश में तीन नए मेडिकल कॉलेज का खोले जायेंगे। यह हमारी सरकार की उपलब्धियां हैं की हेल्थ सेक्टर में भी हमारी सरकार के द्वारा विशेष कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। राज्य सरकार प्रदेश की जनता के विकास उन्नति तरक्की और खुशहाली के लिए लगातार कार्य कर रही है बिजली की हमारी व्यवस्थाओं से चाहो और उजियारा है  इस वर्ष 19 हजार करोड़ की राशि का प्रावधान किया है।
उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 520 करोड रुपए की राशि उपलब्ध कराई जा रही है। पशुपालक के लिए हमने 590 करोड रुपए और गोशालाओ के लिए 250 करोड़ की राशि का प्रावधान किया है । दुग्ध उत्पादकों के लिए 150 करोड़ की राशि का आवंटन किया गया है।30 करोड़ मृदा संरक्षण के लिए रखा गया है हमें केंद्र सरकार के द्वारा 3800 करोड रुपए की राशि अतिरिक्त रूप से प्राप्त हुई है ।इस प्रकार हमारी सरकार, किसान, युवा महिलाओं और प्रदेश के विकास के लिए निरंतर क्रियाशील है और हमारा यह विकास निरंतर जारी रहेगा                                                                                                                                                                                                                                                                                                           पंकज मित्तल/अरुण राठौर/बीके इंजी नरेश बाथम

न्यूज़ सोर्स : mp1news Bhopal