बेंगलुरू| केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा कर्नाटक में ऊपरी भद्रा परियोजना के लिए 5,300 करोड़ रुपये के अनुदान की घोषणा का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि यह चुनावी राज्य के मध्य क्षेत्र में सूखा प्रभावित और सूखे इलाकों में 1 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि की सिंचाई करेगी। वित्त मंत्री ने बुधवार को पेश केंद्रीय बजट में अपर भद्रा योजना को राष्ट्रीय परियोजना घोषित किया। बोम्मई ने कहा: अपर भद्रा परियोजना राज्य की महत्वपूर्ण सिंचाई परियोजनाओं में से एक रही है और यह मध्य कर्नाटक में सूखाग्रस्त और शुष्क भूमि में एक लाख हेक्टेयर भूमि की सिंचाई करेगी।

बोम्मई ने कहा- इसके अलावा, यह एक पेयजल परियोजना भी है जिससे लाखों गांवों को लाभ होगा। राज्य ने इस परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने के लिए केंद्र सरकार को एक प्रस्ताव भेजा था और मुझे खुशी है कि 5,300 करोड़ रुपये के अनुदान की घोषणा की गई है। यह राज्य की कई सिंचाई परियोजनाओं में पहली राष्ट्रीय परियोजना है।

केंद्र ने महादयी नदी के पानी के उपयोग की कलसा बंदूरी परियोजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को भी मंजूरी दे दी है। कलासा बंडुरी परियोजना से उत्तरी कर्नाटक क्षेत्र में पेयजल संकट समाप्त होने की उम्मीद है। राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार, अपर भद्रा परियोजना पर घोषणा के साथ, सत्तारूढ़ भाजपा उत्तर और मध्य कर्नाटक दोनों में मतदाताओं को प्रभावित करने में कामयाब होगी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बेलगावी की अपनी हालिया यात्रा के दौरान परियोजना के कार्यान्वयन का आश्वासन दिया था। यह घोषणा महत्वपूर्ण है क्योंकि कर्नाटक में दो महीने में चुनाव होने हैं। इन क्षेत्रों को भाजपा का गढ़ माना जाता है।