हिंदू धर्म में कई सारे व्रत त्योहार मनाए जाते हैं और सभी का अपना महत्व भी होता हैं लेकिन एकादशी व्रत विशेष मानी जाती हैं जो हर माह पड़ती हैं एकादशी की तिथि भगवान विष्णु की प्रिय तिथियों में से एक हैं इस दिन भक्त भगवान श्री हरि की विधिवत पूजा करते हैं और व्रत आदि भी रखते हैं।

अभी ज्येष्ठ का महीना चल रहा है और इस महीने पड़ने वाली एकादशी को निर्जला एकादशी के नाम से जाना जाता हैं।

पंचांग के अनुसार निर्जला एकादशी का व्रत ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मनाया जाता हैं जो कि इस बार 31 मई को पड़ रही हैं निर्जला एकादशी को सभी एकादशियों में सबसे अधिक कठिन माना जाता हैं क्योंकि इस दिन अन्न और जल दोनों का त्याग कर उपवास रखा जाता हैं इस दिन पूजा पाठ और व्रत करने से साधक को उत्तम फलों की प्राप्ति होती हैं लेकिन इसी के साथ ही अगर निर्जला एकादशी के दिन कामधेनु गाय की मूर्ति घर लाकर स्थापित की जाए तो परिवार में सुख शांति और धन हमेशा बना रहता हैं।

धार्मिक और ज्योतिष अनुसार कामधेनु गाय की प्रतिमा को घर में स्थापित करना उत्तम माना जाता हैं ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि और शांति हमेशा बनी रहती हैं। ऐसे में आप निर्जला एकादशी के शुभ दिन पर कामधेनु गाय की प्रतिमा घर लेकर आएं और उसकी विधिवत पूजा करके इसे पवित्र स्थल पर स्थापित करें।

इसके बाद रोजाना कामधेनु गाय की पूजा करें आपको बता दें कि इस प्रतिमा को आप घर के ईशान कोण यानी उत्तर पूर्व दिशा में रख सकते हैं क्योंकि ये दिशा देवी देवताओं की होती हैं यहां पर कामधेनु गाय की प्रतिमा को स्थापित करने से धन आगमन होता हैं। इसके अलावा आप कामधेनु गाय की मूर्ति को घर के प्रवेश द्वार पर भी रख सकते हैं ऐसा करने से सकारात्मक शक्ति का संचार घर में होता हैं।