लंदन| एक ब्रिटिश सिख, जिसने कथित तौर पर 2021 में क्रिसमस के दिन 'रानी को मारने' की योजना बनाई थी और लोडेड क्रॉसबो के साथ गिरफ्तार किया गया था, ने राजद्रोह के आरोपों को स्वीकार कर लिया है। 21 वर्षीय जसवंत सिंह चेल को शुक्रवार को ओल्ड बेली में सुनवाई के दौरान देशद्रोह अधिनियम के तहत एक अपराध सहित तीन आरोपों में दोषी ठहराया गया।

चेल ओल्ड बेली में ब्रॉडमूर अस्पताल से वीडियो अपलिंक के माध्यम से पेश हुआ, जहां वह वर्तमान में है, उसे अदालत द्वारा 31 मार्च को सजा सुनाई जाएगी। मेट्रो ने बताया कि उसने देशद्रोह अधिनियम 1842 के तहत दिवंगत रानी को घायल करने या सचेत करने का इरादा स्वीकार किया।

साउथेम्प्टन, हैम्पशायर के निवासी चेल ने कथित तौर पर कहा था: मैं यहां रानी को मारने के लिए हूं, उसे हथकड़ी लगाई गई और गिरफ्तार किया गया। मेट पुलिस बयान में कहा गया है- उसने रानी को नुकसान पहुंचाने की अपनी इच्छा बताते हुए खुद का एक वीडियो बनाया था, जिसे गिरफ्तार किए जाने से कुछ समय पहले उसने अपने जानने वालों को भेजा था।

वीडियो को चार दिन पहले रिकॉर्ड किया गया था और अपनी गिरफ्तारी से लगभग मिनट पहले चेल ने इसे लोगों को भेजा था, वह कहता है: मुझे खेद है, मैंने जो किया है और जो मैं करूंगा उसके लिए मुझे खेद है। मैं शाही परिवार की एलिजाबेथ क्वीन की हत्या करने की कोशिश करने जा रहा हूं।

स्नैपचैट पर पोस्ट किए गए वीडियो में उन्होंने कहा कि यह हमला ब्रिटिश औपनिवेशिक सैनिकों द्वारा भारतीयों पर 1919 के जलियांवाला बाग हत्याकांड का बदला है। सुपरमार्केट के पूर्व कर्मचारी चेल ने वीडियो में कहा, मैं एक भारतीय सिख हूं। मेरा नाम जसवंत सिंह चेल था। मेरा नाम डार्थ जोन्स है। महारानी का पिछले साल निधन हो गया था, घटना के समय वह विंडसर कैसल में छुट्टियां मना रही थीं।

खबरों के मुताबिक, गिरफ्तारी से करीब दो घंटे पहले चेल ने नायलॉन की रस्सी की सीढ़ी से मैदान की परिधि को नापा था। उसने एक हुड और मुखौटा पहन रखा था और एक बोल्ट के साथ क्रॉसबो ले जा रहा था। अभियोजन पक्ष ने अदालत को बताया कि उसके पास जो सुपरसोनिक एक्स-बो हथियार था, उसमें गंभीर या घातक चोट पैदा करने की क्षमता थी।