राजस्थान के लड़कों और पंजाब की लड़कियों ने जीता बास्केटबाल खिताब,पारंपरिक खेल गटका में पंजाब का बोलवाला, जीते 3 स्वर्ण,हरियाणा की दीपिका ने लड़कियों के भाला फेंक मुकाबले में बनाया नया राष्ट्रीय यूथ रिकॉर्ड

मध्यप्रदेश की उभरती हुई धाविका बुशरा खान ने शनिवार को यहाँ 3 हजार मीटर स्पर्धा का स्वर्ण पदक हासिल किया। बुशरा ने यह रेस 10.04.29 मिनट में पूरी की। बुशरा ने इससे पहले शुक्रवार को 1500 मीटर स्पर्धा में भी रजत पदक जीता था। पारंपरिक खेल गटका में पंजाब का बोलबाला रहा। उसने कुल 3 स्वर्ण पदक हासिल किए। इसी तरह लड़कों के 110 मीटर बाधा दौड़ का स्वर्ण तमिलनाडु के रतीश पांडीदुरई ने जीता। भोपाल के टीटी नगर स्टेडियम में आज हरियाणा की दीपिका ने लड़कियों के भाला फेंक मुकाबले में नया राष्ट्रीय यूथ रिकॉर्ड बनाया, जिसमें उन्होंने 55.19 मीटर दूर भाले को फेंक कर नया कीर्तिमान स्थापित किया।

ग्वालियर में जारी जिम्नास्टिक इवेंट्स की आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक स्पर्धा में सारा राउल (महाराष्ट्र) ने पहला स्थान हासिल किया। नई दिल्ली में ट्रैक साइक्लिंग की किरीन स्पर्धा में लड़कों के वर्ग का स्वर्ण राजस्थान के लव कुमार यादव ने जीता, जबकि लड़कियों का स्वर्ण प. बंगाल की शांति विश्वास ने जीता।

बास्केट बॉल

इंदौर के बास्केटबाल काम्पलेक्स में लड़कों के वर्ग का स्वर्ण राजस्थान ने जीता। राजस्थान की टीम ने तमिलनाडु को 90-85 से हराया। इस स्पर्धा का कांस्य पदक चंडीगढ़ ने जीता। उसने मेजबान म.प्र. को हराया। इसी तरह महिला वर्ग का खिताब पंजाब ने जीता। पंजाब की लड़कियों ने छत्तीसगढ़ को 73-56 से हराया। कांस्य मेजबान म.प्र. को मिला, जिसने तमिलनाडु को 71-55 से हराया। कांस्य पदक मुकाबले में चंडीगढ़ के लड़कों ने मेजबान म.प्र. को 107-67 से हराया।

गटका

लड़कों के सिंगल सोटी व्यक्तिगत स्पर्धा का स्वर्ण पदक चंडीगढ़ के जशनदीप सिंह ने जीता, जबकि रजत दिल्ली के नवजोत सिंह को मिला। कांस्य चंडीगढ़ के कुलवीर सिंह और पंजाब के गुरप्रीत सिंह को मिला। इसी तरह फारी सोटी टीम इवेंट में पंजाब ने बाजी मारी, जबकि दिल्ली को रजत मिला। चंडीगढ़ और मध्य प्रदेश ने कांस्य जीता।

इसी तरह पारंपरिक खेल में लड़कियों के प्रदर्शन की बात करें तो सिंगल सोटी व्यक्तिगत स्पर्धा का स्वर्ण पंजाब की खुशवीर कौर को मिला, जबकि रजत मणिपुर की एन. अजेलिका चानू ने जीता। कांस्य पंजाब की महकप्रीत कौर और झारखंड की पलक परमा को मिला। फारी सोटी टीम इवेंट का स्वर्ण पंजाब को मिला, जबकि दिल्ली ने रजत जीता। कांस्य मप्र और चंडीगढ़ को मिला।

एथलेटिक्स

लड़कों की 110 मीटर बाधा दौड़ का स्वर्ण तमिलनाडु के रतीश पांडीदुरई ने जीता। रतीश ने यह रेस 13.72 मीटर में पूरी की। रजत महाराष्ट्र के सार्थक को मिला। सार्थक ने 13.82 सेकेंड का समय लिया, जबकि उनके ही हमराज्य संदीप गोंड ने 13.95 सेकेंड के साथ कांस्य जीता।

हाकी

ग्वालियर में जारी हाकी प्रतियोगिता में महिला वर्ग में हरियाणा ने उत्तर प्रदेश को 3-2 से हराया, जबकि झारखंड ने मिजोरम को 5-0 से हराया। मेजबान मध्यप्रदेश ने भी जीत हासिल की। उसने पंजाब को 6-0 से करारी शिकस्त दी। म.प्र. के भुमिक्षा साहू और स्वाति ने 2-2 गोल किए। महिलाओं के एक अन्य मैच में ओडिशा ने मणिपुर को 2-0 से हराया। इसी तरह पुरुषों के मुकाबले मे झारखंड ने बिहार को 6-1 से करारी शिकस्त दी। एक अन्य मुकाबले में पंजाब ने ओडिशा को 5-3 से हराया।

जिम्‍नास्टिक

ग्वालियर में जारी जिमनास्टिक इवेंट्स की आर्टिस्टिक जिम्‍नास्टिक स्पर्धा में सारा राउल (महाराष्ट्र) ने पहला स्थान हासिल किया। जीनिया देबनाथ (प. बंगाल) को दूसरा स्थान मिला, जबकि उनके ही राज्य की सौमिली करार ने कांस्य पदक जीता।

ट्रैक साइक्लिंग

नई दिल्ली में लड़कों के किरीन फाइनल में राजस्थान के लव कुमार यादव ने बाजी मारी, जबकि कर्नाटक के संपत पी. को रजत मिला। तीसरा स्थान तेलंगाना के आशीर्वाद सक्सेना ने हासिल किया। इसी तरह लड़कियों के वर्ग में प. बंगाल की शांति विश्वास ने पहला, महाराष्ट्र की संध्या काकाटे ने दूसरा और महाराष्ट्र की ही पूजा डानोले ने तीसरा स्थान हासिल किया।

कबड्डी

इंदौर के अभय प्रशाल में कल से कबड्डी के मुकाबले शुरू होंगे। कबड्डी में लड़के औऱ लड़कियों के वर्ग में 8-8 टीमें हैं, जिन्हें 4-4 के ग्रुप में विभाजित किया गया है। लड़कियों के वर्ग में मेजबान मप्र को ग्रुप-ए में हरियाणा, तेलंगाना के साथ रखा गया है। लड़कों के वर्ग में भी मप्र को ग्रुप-ए में रखा गया है। इसमें राजस्थान, बिहार औऱ महाराष्ट्र की टीमें हैं।

परिणाम-

एथलेटिक्स

लड़कों की 110 मीटर बाधा दौड़- 1. तमिलनाडु के रतीश पांडीदुरई, 2. महाराष्ट्र के सार्थक, 3. महाराष्ट्र के संदीप गोंड।

लड़कियों की 3000 मीटर दौड़-1. बुशरा खान (मप्र), 2. श्रुति रेडेका (महाराष्ट्र), 3. वंशिका (हरियाणा)

हाकी

महिला-हरियाणा ने उत्तर प्रदेश को 3-2 से हराया, झारखंड ने मिजोरम को 5-0 से हराया, मध्य प्रदेश ने पंजाब को 6-0 से हराया, ओडिशा ने मणिपुर को 2-0 से हराया।

पुरुष- झारखंड ने बिहार को 6-1 से हराया, पंजाब ने ओडिशा को 5-3 से हराया, हरियाणा और चंडीगढ़ ने 1-1 से ड्रा खेला।

ट्रैक साइक्लिंग

लड़कों का किरीन फाइनल-1. राजस्थान के लव कुमार यादव, 2. कर्नाटक के संपत पी., 3. तेलंगाना के आर्शीवाद सक्सेना।

लड़कियों का किरीन फाइनल-1. प. बंगाल की शांति विश्वास, 2. महाराष्ट्र की संध्या काकाटे, 3. महाराष्ट्र की पूजा डानोले।

गटका

लड़कों का सिंगल सोटी व्यक्तिगत स्पर्धा- 1.चंडीगढ़ के जशनदीप सिंह, 2. रजत दिल्ली के नवजोत सिंह, 3 चंडीगढ़ के कुलवीर सिंह और पंजाब के गुरप्रीत सिंह।

फारी सोटी टीम इवेंट-1. पंजाब, 2. दिल्ली, 3. चंडीगढ़ और मध्यप्रदेश।

लड़कियों का सिंगल सोटी व्यक्तिगत स्पर्धा- 1. पंजाब की खुशवीर कौर, 2. मणिपुर की एन. अजेलिका चानू, 3. पंजाब की महकप्रीत कौर और झारखंड की पलक परमा।

फारी सोटी टीम इवेंट -1. पंजाब., 2. दिल्ली, 3. मप्र और चंडीगढ़ को मिला।

बास्केट बॉल

लड़कों का फाइनल-राजस्थान ने तमिलनाडु को 90-85 से हराया।

कांस्य पदक मैच- चंडीगढ़ ने मप्र को 107-67 से हराया।

लड़कियों का फाइनल-पंजाब ने छत्तीसगढ़ को 73-56 से हराया।

कांस्य पदक मैच- मप्र ने तमिलनाडु को 71-55 से हराया

फुटबाल पुरूष

कर्नाटक ने ओडिशा को 3-1 से हराया, मेघालय और प बंगाल ने 1-1 से ड्रा खेला

जिमनास्टिक

आर्टिस्टिक जिमनास्टिक-1. सारा राउल (महाराष्ट्र),2.जीनिया देबनाथ (प. बंगाल), 3.सौमिली करार (प. बंगाल)।

 बिन्दु सुनील