गत लोकसभा चुनाव से कम नहीं हो मतदान प्रतिशत

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे, तीसरे और चौथे चरण में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये पूरी गंभीरता से प्रयास करने के निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिये हैं। उन्होंने पहले चरण से संबंधित लोकसभा क्षेत्रों के जिला निर्वाचन अधिकारियों से चर्चा कर मतदान की समीक्षा की। उन्होंने कम वोटिंग पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा है कि अगले चरणों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये कलेक्टर्स स्वयं लीड लें। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय कलेक्टर्स की भरपूर मदद के लिये सदैव तत्पर है। श्री राजन ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी संसदीय क्षेत्रवार निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा की।

घर-घर पहुँचायें मतदाता सूचना पर्ची

श्री राजन ने कहा कि कलेक्टर्स यह सुनिश्चित करें कि सभी मतदाताओं के घर में मतदाता सूचना पर्ची पहुँच जायें। बीएलओ द्वारा दी गई वितरण जानकारी का सत्यापन भी करायें। मतदाता सूचना पर्ची देते समय मतदाताओं को बतायें कि मतदान करने जाते समय मतदाता पर्ची के साथ ही फोटोयुक्त वोटर आईडी कार्ड अथवा अन्य 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पेन कार्ड, दिव्यांग यूनिक आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा जॉब कार्ड, पेंशन दस्तावेज (फोटो सहित), पासपोर्ट, पासबुक (फोटो सहित बैंक/डाकघर द्वारा जारी), फोटोयुक्त सर्विस पहचान पत्र (केन्द्र/राज्य सरकार/सार्वजनिक उपक्रम/पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी), सांसद, विधायक और विधान परिषद सदस्यों को जारी आधिकारिक पहचान पत्र, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड (श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी) में से कोई भी एक दस्तावेज लेकर जरूर जायें। मतदाता सूचना पर्ची नहीं मिलने पर भी, यदि मतदाता सूची में आपका नाम है तो आप वोट डाल सकते हैं। मतदान केन्द्र पर उपस्थित बीएलओ से आप मतदाता सूची में अपने नाम और मतदान केन्द्र की जानकारी ले सकते हैं। मतदान के एक दिन पहले बीएलओ घर-घर जाकर मतदाताओं को मतदान करने के लिये प्रेरित करें। अच्छा कार्य करने वाले बीएलओ को प्रमाण-पत्र आदि देकर प्रोत्साहित करें। स्थानीय सामाजिक संस्थाओं को भी जोड़ें। जिला निर्वाचन अधिकारियों ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये उनके द्वारा किये जा रहे प्रयासों एवं नवाचारों की जानकारी दी। जिला निर्वाचन अधिकारी इंदौर ने बताया कि मतदान केन्द्रों में कूलर लगवायें जा रहें हैं।

श्री राजन ने कहा कि जहाँ पर एक से अधिक बैलेट यूनिट लगनी है, वहां पर इसके संचालन की पूरी ट्रेनिंग दें। जिन मतदान केन्द्रों में ज्यादा मतदाता है, वहां अतिरिक्त कर्मचारी लगायें, जिससे मतदान के लिये लम्बी कतारें न लगें। प्रशिक्षण स्थल और मतदान केन्द्रों पर जरूरी दवाईयाँ उपलब्ध करायें। मतदान केन्द्रों के वेबकास्टिंग की लगातार मॉनिटरिंग करें। स्ट्राँग रूम में सीसीटीव्ही कवरेज के साथ ही अन्य सभी मापदण्डों का पूरी तरीके से पालन करने के निर्देश दिये। स्ट्राँग रूम में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करें। वेयरहाउस और सामग्री का भण्डारण की जाने वाली जगहों का निरीक्षण करें। बॉउंड ओवर की पुख्ता कार्रवाई करें। मतदान के दिन अच्छी क्वालिटी के फोटोग्रॉफ अपलोड करें। मतदान प्रतिशत की हर दो घण्टे की जानकारी मत प्रतिशत एप के माध्यम से उपलब्ध करायें।

इस दौरान अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजेश कुमार कौल, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री बसंत कुर्रे, श्री तरूण राठी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 राजेश पाण्डेय/घनश्याम सिरसाम/बीके इंजी नरेश बाथम

न्यूज़ सोर्स : mpinfo/mp1news Bhopal