रायपुर। राजधानी रायपुर सहित छत्‍तीसगढ़ में मानसून के प्रवेश करने के साथ ही मौसम में असर देखने को मिल रहा है। सोमवार को भी रायपुर में सुबह से ही बारिश का दौर जारी है। अगले दो दिनों के लिए रायपुर सहित पूरे मध्य छत्तीसगढ़ के हिस्से को यलो अलर्ट पर रखा गया है।

इससे पहले राजधानी में मानसून के आगमन के पहले ही दिन जमकर बारिश हुई। शनिवार शाम से ही पूरा शहर बादलों के घेरे में रहा और रविवार रात से दिनभर अच्छी बारिश हुई। रविवार शाम पांच बजे तक 15.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई। वहीं,

साथ ही अगले दो दिनाें तक मध्य छत्तीसगढ़ में एक से दो स्थानों पर भारी से अति भारी वर्षा होने के आसार हैं। वहीं, एक ही दिन में रायपुर का अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री तक नीचे चला गया है, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य ही रहा। कोई विशेष परिवर्तन इसमें देखने को नहीं मिला।

सोमवार को भी रायपुर में दिनभर बादल छाए रहने के आसार हैं और शाम या रात तक गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और उससे सटे उत्तरी ओडिशा-पश्चिम बंगाल के ऊपर निम्न दाब का क्षेत्र व संबंधित चक्रवाती संचरण सक्रिय है, जो अगले दो दिन में उत्तरी ओडिशा व झारखंड की ओर बढ़ सकता है। वहीं, एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण उत्तरप्रदेश के मध्य भाग से समुद्र तल से डेढ़ किमी ऊंचाई पर है।

साथ ही एक पूर्व-पश्चिम द्रोणिका उत्तर पंजाब से उत्तर पश्चिमी खाड़ी के ऊपर स्थित निम्न दबाव क्षेत्र तक दक्षिण उत्तर प्रदेश, हरियाणा, उत्तर-पूर्व मध्यप्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़ होते हुए समुद्र तल से 0.9 किमी की ऊंचाई पर है।