क्षेत्र की महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने बनेंगे स्व-सहायता समूह आचार्य नरेंद्र देव नगर, मराठी मोहल्ला और गोविंद गार्डन में होगा सामुदायिक भवन करोडों की लागत से नाले-नालियों का निर्माण और सीसी सड़कों का होगा नवीनीकरण

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने नरेला विधानसभा में विकास यात्रा के दौरान आचार्य नरेंद्र देव नगर में माता-बहनों के साथ चाय पर चर्चा की। चर्चा के दौरान मंत्री सारंग ने राज्य सरकार द्वारा शुरू की जा रही लाड़ली बहना योजना के बारे में जागरूक किया। साथ ही क्षेत्र की महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने स्व सहायता समूह का गठन करने की भी बात कही। इस दौरान कुछ रहवासियों ने अपनी समस्याएं सारंग के समक्ष रखी। मंत्री सारंग ने त्वरित समाधान करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। यात्रा की शुरूआत आचार्य नरेंद्र देव नगर हनुमान मंदिर से हुई। रहवासियों को सौगात देते हुए मंत्री सारंग ने हनुमान मंदिर का जीर्णोद्धार, मंदिर परिसर के मार्ग का डामरीकरण, आस-पास की नालियों के निर्माण सहित आचार्य नरेंद्र देव नगर, गोविंद गार्डन और मराठी मोहल्ला में सामुदायिक भवन के साथ ही आचार्य नरेंद्र देव नगर में सुलभ कॉम्पलेक्स निर्माण की घोषणा की।

क्षेत्र की महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने बनेंगे स्व-सहायता समूह: मंत्री सारंग ने बताया कि लाड़ली बहना योजना में गरीब एवं मध्यमवर्गीय परिवार की महिलाओं को प्रति माह एक-एक हजार रुपये की राशि दी जाएगी। सरकार की ओर से उन्हें हर वर्ष 12 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

मंत्री सारंग ने कहा कि क्षेत्र की महिलाओं को सशक्त करने के उद्देश्य से महिलाओं के स्व सहायता समूह बनाये जाएंगे। इन्हें विभिन्न उत्पादों के निर्माण के लिये कच्चा माल भी शासन की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा। तैयार उत्पाद के विक्रय के लिये उन्हें मार्किट से लिंक करने भी सहायता शासन द्वारा प्रदान की जायेगी।

जन-जन तक पहुंच रहा शासन की योजनाओँ का लाभ: मंत्री सारंग ने आयुष्मान भारत योजना, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना, संबल योजना, भवन एवं कर्मकार मंडल, वृद्धावस्था पेशन योजना सहित गरीबी रेखा पात्रता पर्ची के हितग्राहियों में हितलाभ प्रमाण-पत्र वितरित किये। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा जन-कल्याण की योजनाएँ संचालित की जा रही हैं। इनका लाभ प्रत्येक नागरिक तक पहुंचाया जा रहा है।

गोविंद गार्डन में पार्क का किया लोकार्पण: मंत्री सारंग ने गोविंद गार्डन में जन-सहभागिता से बने पार्क का लोकार्पण किया। इसके साथ ही उन्होंने लगभग 15 लाख रूपये की लागत से गोविंद गार्डन में सीसी सड़क निर्माण कार्य का भूमि-पूजन भी किया। मंत्री सारंग ने कहा कि जनता की माँग पर चिन्हित स्थानों पर गलियों में शीघ्र ही स्ट्रीट लाइट लगाई जायेंगी। इसी के साथ खराब हो चुकी सड़कों का भी नवीनीकरण किया जायेगा। श्री सारंग ने कहा कि नरेला में निरंतर विकास कार्य किये जा रहे हैं। उन्होंने पदयात्रा कर लोगों से उनकी समस्याए सुनीं और संबंधित अधिकारियों को निराकरण के निर्देश दिये।

बुधवार 15 फरवरी को प्रात: 9 बजे से विकास यात्रा वार्ड 37 में द्वारका नगर से निकलेगी। यात्रा राजेन्द्र नगर और कृष्णा नगर से होते हुए वार्ड 41 में बोगदा पुल से होकर वार्ड 70 के गुरुनानकपुरा में पहुँचेगी।

 दुर्गेश रायकवार