20 ओवर यानी 120 गेंदों का पूरा क्रिकेट मैच, लेकिन 120 गेंदों के मैच में अगर कोई टीम 16 रन पर ढेर हो जाए तो फिर हैरानी तो आपको भी होगी ही। शनिवार यानी 9 मार्च को डरहम बनाम इगल्स के बीच खेले गए जिम्बाब्वे डोमेस्टिक टी20 कम्पिटिशन के फाइनल मुकाबले में डरहम टीम को 213 रन से एकतरफा जीत मिली।

इस मैच में 229 रन का पीछा करने उतरी मशोनलैंड ईगल्स टीम महज 16 रन पर ढेर हो गई। फाइनल मुकाबले में टीम का शर्मनाक प्रदर्शन रहा। इस मैच में टी20 क्रिकेट के इतिहास का तीसरा सबसे कम स्कोर बना।

मशोनलैंड ईगल्स की टीम महज 16 रन पर हुई ढेर

मशोनलैंड ईगल्स की टीम ने टी-20 क्रिकेट में तीसरा सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड बनाया है। 9 मार्च को हरारे में खेले गए जिम्बाब्वे डोमेस्टिक टी20 के फाइनल में डरहम की टीम ने 6 विकेट के नुकसान पर 229 रन बनाए थे। इसके जवाब में ईगल्स की टीम 8.1 ओवर में ही महज 16 रन पर सिमट गई। डरहम की टीम ने फाइनल मुकाबले को 213 रन के बड़े अंतर से जीत लिया। हेडन मस्टर्ड को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला, जिन्होंने नाबाद 46 रन बनाए थे।

5 बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल सके

पहले बैटिंग करते हुए डरहम की टीम की तरफ से विकेटकीपर बल्लेबाज ओली रोबिनसन ने 20 गेंदों का सामना करते हुए 49 रन बनाए। ओली इंग्लैंड बनाम भारत के पांचवें टेस्ट में इंग्लैंड की प्लेइंग-11 में शामिल नहीं थे और वह हरारे में यह फाइनल मैच खेलने पहुंचे। इस मैच में रॉबिनसन ने अपनी पारी में 7 चौके और 3 छक्के लगाए। उनके अलावा बैस डी लीड ने 58 रन की पारी खेली।

हेडन मस्टर्ड के बल्ले से नाबाद 46 रन निकले। इसके जवाब में माशोनलैंड ईगल्स की टीम की शुरुआत खराब रही। दोनों सलामी बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए। मैथ्यू वेल्च 1 रन पर पवेलियन लौटे। इसके तरह पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। ईगल्स टीम के 5 बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए। टीम की तरफ से कोई बल्लेबाज 4 रन से ज्यादा रन का स्कोर नहीं बना पाया।

आइल ऑफ मैन के नाम सबसे कम रन का रिकॉर्ड

टी20 क्रिकेट में सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड आइल ऑफ मैन देश के नाम दर्ज है। 26 फरवरी 2023 को स्पेन के खिलाफ 6 टी20 के आखिरी मैच में आइल ऑफ मैन की टीम 8.4 ओवर में सिर्फ 10 रन पर ढेर हो गई थी। इसके जवाब में स्पेन ने 0.2 ओवर में बिना विकेट खोए 13 रन बनाकर मैच जीत लिया था।

आइल ऑफ मैच के बाद दूसरे नंबर पर सिडनी थंडर की टीम का नाम है, जो बिग बैश लीग में एडिलेड स्ट्राइकर्स के खिलाफ 15 रन पर ढेर हो गई थी। टी20 क्रिकेट का तीसरा सबसे कम स्कोर अब Mashonaland Eagles के नाम जुड़ गया। डरहम ने 213 रन से जो जीत हासिल की वह टी20 क्रिकेट के इतिहास में तीसरी सबसे बड़े अंतर से जीत रही।