बिलासपुर । कलेक्टर अवनीश शरण ने आज जिला कार्यालय में आयोजित जनदर्शन में जिले के दूर-दराज से आए ग्रामीणों, किसानों, महिलाओं एवं बुजुर्गो की समस्याओं को इत्मीनान से सुना। इस दौरान उन्होंने जनदर्शन में आयी महिलाओं से महतारी वंदन योजना के फार्म भरने की जानकारी ली। उन्होंने महिलओंं से पूछा कि फार्म भरने में किसी प्रकार की दिक्कत तो नही आ रही है। जनदर्शन में आज लगभग सवा सौ लोगो ने कलेक्टर से मुलाकात कर निजी और सामुदायिक मांग एवं समस्याओं से संबंधित आवेदन दिया।
जनदर्शन में चिंगराजपारा शासकीय स्कूल में पढऩे वाले बच्चों के पालक शिकायत लेकर पंहुंचे। पालकों का कहना था कि स्कूल में न ही पढ़ाई हो रही है और न ही किसी तरह का अनुशासन है स्कूल में बच्चों के लिए शौचालय की भी व्यवस्था नहीं है जिससे बच्चे परेशान हैं। कलेक्टर ने मामले को गंभीरता से लेते हुए जिला शिक्षा अधिकारी को जांच कर तत्काल प्रतिवेदन सौपने के निर्देश दिए है। ग्राम पंचायत आमगांव के आश्रित गांव आमकोनी के ग्रामीणों ने जनदर्शन में अपने गांव को ग्राम पंचायत का दर्जा देने की मांग की है। ग्राम खजुरी थाना हिर्री के मनीराम यादव ने बेटे को पंजाब में बंधुआ मजदूर बनाए जाने की शिकायत करते हुए मदद की गुहार लगाई। आवेदक का कहना है कि अच्छी मजदूरी का झांसा देकर बेटे को ले जाने के बाद उसका शोषण किया जा रहा है और उसे मजदूरी तो दूर ठीक से खाने को भी नही दिया जा रहा, न ही उसे छत्तीसगढ़ आने दिया जा रहा। कलेक्टर द्वारा प्रकरण को पुलिस अधीक्षक के पास जांच के लिए भेजा गया है।
घोंघा जलाशय बांध के डूब प्रभावित गांव परसदा, मानपुर, कोरी के ग्रामीणों ने गरीबों की भूमि पर असामाजिक तत्वों के जबरिया कब्जे की शिकायत कलेक्टर से करते हुए अवैध कब्जा रोकने की मांग की है। तखतपुर ब्लॉक के विचारपुर गांव के किसान नारद प्रसाद ने सहकारी बैंक के खाते से अवैध तरीके से राशि आहरण की शिकायत कर कलेक्टर से मदद मांगी है। कलेक्टर ने मामले को जिला सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी को सौंप कर मामले की जांच के निर्देश दिए हैं।