(पनौती पर घमासान) एक दिन पहले गुरुवार को केंद्रीय चुनाव आयोग ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के राजस्थान में चुनाव प्रचार के दौरान दिए गए पनौती वाले बयान पर नोटिस जारी किया गया। आयोग ने राहुल गांधी से 25 नवंबर तक जवाब भी मांगा है।

आयोग की इस कार्रवाई के बाद कांग्रेस आक्रामक हो गई है। शुक्रवार को कांग्रेस पार्टी ने अपने ऑफिशियल एक्स पर एक और विवादित पोस्टर जारी किया। कांग्रेस ने अब पीएम मोदी को 'पनौती-ए-आजम' बता दिया। कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार को पीएम मोदी को लेकर 'पनौती' वाला पोस्टर जारी कर एक नया विवाद खड़ा कर दिया है। इससे पहले आईसीसी वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भारत की हार पर राहुल ने 'पीएम का मतलब पनौती मोदी' बताया था। इसके बाद कांग्रेस ने ये पोस्टर जारी किया है।

पोस्टर में,1960 की भारतीय ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म मुगल-ए-आजम की पैरोडी है। इसमें पीएम मोदी को पर्दे के पीछे से झांकते हुए दिखाया गया है, जिसमें बोल्ड टेक्स्ट में लिखा गया 'पनौती-ए-आजम' (Panauti-e-Azam)। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्टर जारी करते हुए कांग्रेस ने लिखा, पनौती तुम कब जाओगे। इस पोस्टर में कांग्रेस ने पीएम मोदी को चंद्रयान-2 की असफलता, कोरोना और फाइनल में हार के लिए जिम्मेदार बताया है। इससे पहले राहुल गांधी के बयान को लेकर चुनाव आयोग ने एक्शन लेते हुए राहुल गांधी को नोटिस जारी किया था। कांग्रेस नेता से जवाब भी मांगा गया है। राहुल को जवाब देने के लिए 25 नवंबर तक का समय दिया गया है।

बता दें कि वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भारत की हार के बाद राहुल ने पीएम का मतलब पनौती मोदी' बताया था। इससे भाजपा भड़क गई। 21 नवंबर को राजस्थान के बालोतरा में रैली को संबोधित करते हुए भी राहुल गांधी ने अहमदाबाद में भारत की हार का जिक्र किया। हार को मुद्दा बनाकर राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का स्टेडियम में जाना अपशगुन साबित हुआ। वे नहीं जाते तो हम विश्व कप जीत जाते। वीडियो में राहुल गांधी कहते नजर आ रहे हैं कि हमारे लड़के (खिलाड़ी) विश्व कप जीत जाते, लेकिन 'पनौती' ने उन्हें हरा दिया। वहीं, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, नोटिस का जवाब दिया जाएगा।