सपने देखना एक सामान्य बात है. हर व्यक्ति सोते समय गहरी नींद में सपने देखता है. कुछ लोगों को सपने याद रहते हैं और कुछ लोग इन सपनों को सुबह उठने के बाद भूल जाते हैं. सोते समय देखे जाने वाले हर सपने का कोई न कोई अर्थ जरूर होता है. स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में दिखने वाली हर चीज़ हमारे भविष्य की घटनाओं की तरफ इशारा करती है. स्वप्न शास्त्र मानता है कि हर सपने का अपना अलग महत्व और संकेत होते हैं. कुछ सपने शुभ होते हैं और कुछ सपने अशुभ की तरफ संकेत करते हैं. भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा बता रहे हैं सपने में दिखने वाले कुछ शुभ संकेतों के बारे में बताते हैं.

सपनों में दिखने वाली कुछ शुभ चीजें

1. झाड़ू
कुछ लोगों को अपने सपने में झाड़ू दिखाई देती है या तो वे स्वयं को झाड़ू लगाते हुए देखते हैं. स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में झाड़ू देखना एक शुभ संकेत होता है. ये इशारा है कि आपकी क़िस्मत जल्द ही बदलने वाली है. आपके ऊपर माता लक्ष्मी की कृपा है, जिसके कारण आप अपने व्यापार या नौकरी में कोई बड़ा मुकाम हासिल कर सकते हैं.

2. खाली बर्तन
यदि आपको सपने में खाली बर्तन दिखाई देते हैं तो ये आपके लिए एक शुभ संकेत है. स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में खाली बर्तन देखने का अर्थ है कि आपको कहीं से अचानक धन लाभ होने वाला है. ये सपना आपके घर में माता लक्ष्मी के आगमन का संकेत देता है. स्वप्न शास्त्र में इस प्रकार के सपने को शुभ माना गया है. इस सपने का एक अर्थ ये भी होता है कि आपकी कोई बड़ी समस्या खत्म होने वाली है.

3. मंदिर देखना
बहुत से लोगों को अपने सपने में मंदिर के दर्शन होते हैं. स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में मंदिर के दर्शन करना एक शुभ संकेत है. इस सपने का अर्थ है कि आपके इष्ट देव की कृपा आप पर बनी हुई है, साथ ही आपके घर में माता लक्ष्मी का आगमन होने वाला है. ऐसे सपने का जिक्र किसी भी दूसरे व्यक्ति से नहीं करना चाहिए, माना जाता है कि ऐसा करने से इस सपने का प्रभाव कम हो जाता है.