रेलवे अधिकारियों व कर्मचारियों ने ओडिशा के बालासोर रेल हादसे से कोई सबक नहीं लिया है। बयाना रेलवे स्टेशन पर ऐसी ही लापरवाही एक और बड़े हादसे का सबब बन सकती थी। हालांकि लोको पायलट ने सूझबूझ दिखाते इमरेजेंसी ब्रेक लगाकर गाड़ी को रोक दिया। इस वजह से करीब आधा घंटे ट्रेन बायान स्टेशन पर ही खड़ी रही। घटना रविवार शाम की है। रेलवेे ने पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है।

बांद्रा-गोरखपुर होलीडे स्पेशल ट्रेेन 05054 को बयाना से घूमकर आगरा रेलखंड पर जाना था, लेकिन आगरा की ओर जाने वाली लाइन का सिग्नल देने के बजाय भरतपुर की ओर जाने वाली मेनलाइन का मेन सिग्नल दे दिया गया। इसके साथ ही ट्रेन आगरा की बजाय भरतपुर की ओर दौड़ने लगी। ट्रेन के लोको पायलट को जैसे ही इसका पता चला उसके होश उड़ गए। उसने तत्परता दिखाते हुए ट्रेन के इमरजेंसी ब्रेक लगाकर उसे बयाना पर रोक दिया। ट्रेन को अचानक रुकता देख यात्रियों में भी खलबली मच गई। सूचना मिलते ही स्टेशन स्टाफ में अफरातफरी मच गई। गलती का अहसास होते ही आनन-फानन में भरतपुर के सिग्नल को लाल किया।

दरअसल बांद्रा-गोरखपुर होलीडे स्पेशल ट्रेन का बयाना में ठहराव नहीं है। इसके चलते चालक अपनी निर्धारित रफ्तार से ट्रेन को दौड़ा रहे थे, लेकिन बयाना पहुंचते ही चालकों ने देखा कि ट्रेन को आगरा की जगह भरतपुर जाने के सिग्नल दे रखे हैं। ट्रेन रुकने के बाद प्लेटफार्म नंबर 3 पर खड़ी बांद्रा-गोरखपुर अवध एक्सप्रेस को आगरा के लिए रवाना किया गया। इसके बाद हॉलीडे स्पेशल ट्रेन को आगरा जाने के सिग्नल दिए। इस घटना के चलते होलीडे ट्रेन मौके पर करीब आधा घंटा खड़ी रही। साथ ही प्लेटफार्म नंबर एक पर कोटा-आगरा फोर्ट पैसेंजर ट्रेन करीब दो घंटे तक खड़ी रही। अधिकारियों द्वारा इसे सुरक्षा में चूक का बड़ा मामला बताया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक ओडिशा की घटना के बाद इन दिनों वैसे ही विशेष संरक्षा अभियान चलाए जा रहा हैं।

स्टेशन मास्टर, ट्रेन चालकों, सिग्नल और पॉइंट्समैन को लगातार दिशा निर्देश जारी किए जा रहे हैं। इसके बावजूद यह घटना बड़ी लापरवाही है। उल्लेखनीय है कि इससे एक दिन पहले शनिवार को भी रामगंजमंडी- झालावाड रोड स्टेशन के बीच बिजली के तार और जयपुर-पुणे ट्रेन के पैंटोग्राफ टूटने का मामला सामने आया था। इसके चलते मौके पर ट्रेन करीब 3 घंटे खड़ी रही थी। उधर, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक एवं जनसम्पर्क अधिकारी के अनुसार बयाना में रविवार को ट्रेन को गलत सिग्नल दे दिया था, लेकिन उसे शीघ्र ही बयाना स्टेशन पर ही रोककर बाद में आगरा के लिए रवाना किया गया। इस मामले में विभागीय जांच की जा रही है। गड़बड़ी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।