संत रविदास जयंती 5 फरवरी से शुरू हुई विकास यात्रा की श्रृंखला में विकासखंड शुजालपुर में 4 करोड़ से अधिक लागत के निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन 6 गौ-शालाओं के लिए 14 लाख से अधिक राशि के चेक दिए ग्राम खेड़ीनगर से विकास यात्रा का किया शुभारंभ

स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री इन्दर सिंह परमार ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा निरंतर विकास के कार्य किये जा रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास एवं मुख्यमंत्री आवास योजना में पात्र हितग्राहियों के लिए आवास बनाये जा रहे है। प्रदेश में वर्ष 2024 तक 30 लाख आवास निर्मित किये जायेंगे। राज्यमंत्री परमार ने कहा कि प्रधानमंत्री की मंशा है किसी भी गरीब का घर कच्चा नहीं हो, सभी लोगो को पक्का मकान मिले। उन्होंने कहा कि आगामी दिनो में गाँवों में बनवाये जा रहे आवासो की सूची का वाचन गाँव की चौपाल पर किया जायेगा। सूची में किसी गरीब का नाम छूट जाता है तो जाँच कर उसका नाम दर्ज किया जायेगा। श्री परमार ने कहा कि आमजन सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर अपना जीवन बेहतर बनाएँ। लोगों के जीवन में खुशहाली लाने के लिए सरकार द्वारा गाँव-गाँव में विकास यात्राएँ निकाली जा रही हैं। इन यात्राओं का उद्देश्य लोगों के जीवन को बेहतर बनाना है।

राज्य मंत्री परमार ने आज विकास यात्रा के 5 दिन शाजापुर जिले के शुजालपुर विकासखंड के ग्राम खेड़ीनगर में विकास यात्रा का शुभारंभ किया। यात्रा का शुभारंभ तिरंगा ध्वज फहराकर एवं कन्याओं का पूजन कर किया गया। विकास यात्रा शुजालपुर विकासखंड के ग्राम खेड़ी नगर से मोहम्मद खेड़ा होते हुए ग्राम पंचायत भ्याना के बावनहेडा एवं जादोपुर पहुँची एवं भोगीपुर, बानाहेड़ी होते हुए ग्राम भादाहेड़ी पहुँचेगी।

मोहम्मदखेडा में विद्युत उपकेंद्र एवं उप स्वास्थ्य केंद्र का भूमि-पूजन

स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री परमार ने विकास यात्रा में सौगातों का आरंभ विकासखंड शुजालपुर के ग्राम खेड़ीनगर में 10 लाख रुपए लागत से बने नव-निर्मित सामुदायिक भवन के लोकार्पण के साथ किया। उन्होंने ग्राम खेडीनगर में अनुसूचित जाति वर्ग के मांगलिक भवन का टीन शेड बनवाने की घोषणा की। साथ ही विद्युत संबंधी समस्याओं को देखते हुए ग्रामीणों की मांग पर विद्युत विभाग के अधिकारी को अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाने एवं पीएचई विभाग को पेयजल के लिये बोर करने के निर्देश भी दिये।

राज्य मंत्री परमार ने ग्राम मोहम्मदखेड़ा में 2 करोड़ 89 लाख रुपए लागत से निर्मित होने वाले विद्युत उपकेंद्र एवं 49 लाख 14 हजार रुपए लागत वाले उप स्वास्थ्य केंद्र का भूमि-पूजन किया।

गौ-शालाओं के लिये 14 लाख रूपये से अधिक की अनुदान राशि का किया वितरण

राज्य मंत्री परमार ने विकास यात्रा के दौरान ग्राम पंचायत मोहम्मदखेड़ा में पशुपालन विभाग अंतर्गत स्वीकृत 6 गौ-शालाओं के लिये चारा-भूसा अनुदान की 14 लाख 77 हजार रुपए राशि के चैक का वितरण किये। उन्होंने शुजालपुर विकासखंड की ग्राम पंचायत भ्याना के ग्राम बावनहेड़ा में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के जल जीवन मिशन अंतर्गत नल जल योजना संबंधी 77 लाख 65 हजार रूपये के निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन कर आधारशिला रखी। श्री परमार ने ग्राम भ्याना जादोपुर में विधायक निधि से राष्ट्रकवि प. बालकृष्ण शर्मा नवीन की प्रतिमा पर बनने वाले टिन शेड का भूमि-पूजन भी किया। राज्य मंत्री परमार ने विकास यात्रा के दौरान उपस्थित जन-प्रतिनिधि एवं ग्रामीणजनों को स्वच्छता, नशामुक्ति एवं प्लास्टिक/पॉलीथिन मुक्त होने के लिए संकल्प भी दिलाया।

 राजेश दाहिमा