रंगों, परंपरा, गीतों और डांस से भरपूर नवरात्रि का त्यौहार हमारे मन को काफी एनर्जेटिक कर देता है. नवरात्रि का नाम सुनते ही कई लोग एक अलग ही नई ऊर्जा का अनुभव करते है. इस दौरान 9 दिनों के तरह-तरह के प्रोग्राम और पंडाल को सजा देखकर हर कोई खुश रहता है. साथ ही कई लोग इस शुभ मौके पर 9 दिनों का उपवास रखते हैं. अगर आप इस शुभ मौके पर उपवास रख रहे हैं तो इसके कुछ खास फायदों के बारे में जरूर जान लें. जी हां, नवरात्रि में 9 दिनों का उपवास रखने से आपके स्वास्थ्य को काफी फायदा पहुंचा सकता है. 

आइए जानते हैं व्रत रखने से सेहत को होने वाले लाभ क्या हैं?

वजन घटाना
उपवास वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है. हालांकि, व्रत के दौरान आपको कुछ नियमों का पालन करना चाहिए. जब आप उपवास तोड़ रहे हों तो उस दिन ज्यादा खाने से बचें. उपवास के दौरान ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें तो पौष्टिक और पचाने में आसान हों. व्रत के दौरान फ्रूट्स अधिक खाएं, इससे आपके शरीर को पानी मिलता है, जिससे आप हाइड्रेटेड रहते हैं. साथ ही वजन घटाने में भी मदद मिल सकता है. 

डिटॉक्स
नवरात्रि में बॉडी को डिटॉक्स करने का काफी अच्छा मौका होता है. इन 9 दिनों तक आप हेल्दी आहार का सेवन करके अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर कर सकते हैँ. हालांकि, ध्यान रखें कि व्रत के दौरान चिप्स या फिर तले-भुने खाद्य पदार्थों का सेवन कम से कम करें. 

इंसुलिन प्रतिरोध में कमी
अगर आप अपने शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो नवरात्रि आपको काफी अच्छा मौका देता है. नवरात्रि में उपवास के दौरान आप ब्लड में शर्करा के स्तर को कम कर सकते हैँ. साथ ही इंसुलिन का स्तर बढ़ा सकता है. यह डायबिटीज मरीजों के लिए काफी अच्छा हो सकता है. 

ऑक्सीडेटिव तनाव में कमी
यह जानकर आपको आश्चर्य होगा कि उपवास करने से ऑक्सीडेटिव तनाव का स्तर कम होता है. उपवास करने से शरीर में फ्री-रेडिकल्स को बढ़ने से रोका जा सकता है. साथ ही यह सूजन को भी कम करने में असरदार है.