सावन के महीने में आने वाले प्रदोष व्रत की खास अहमियत मानी जाती है. इस माह में आने वाले प्रदोष व्रत में भगवान महादेव की पूजा से जीवन में हो रही सभी परेशानियां समाप्त हो जाती हैं. सावन प्रदोष व्रत के दिन भगवान महादेव के जलाभिषेक और पूरी विधि विधान से महादेव की उपासना करने से जीवन में सुख समृद्धि की कोई कमी नहीं रहती है.

हिंदू धर्म के पंचाग के मुताबिक, सावन मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी यानी तेरहवीं तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाता है. इस बार ये तिथि 30 जुलाई को सुबह 10 बजकर 34 मिनट से 31 जुलाई को प्रातः 7 बजकर 19 मिनट तक हैं. 30 जुलाई रविवार को सावन माह का दूसरा प्रदोष व्रत है. प्रदोष काल में महादेव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना करने से सभी दुख-दर्द दूर हो जाते हैं तथा जीवन सुख में हो जाता। आइए आपको बताते हैं प्रदोष व्रत के कुछ उपायों के बारे में...

* वैवाहिक जीवन होगा सुखमय:-
अगर आपके दांपत्य जीवन में तनाव है तो 27 लाल गुलाब के फूलों को लाल धागों में पिरोकर पति और पत्नी साथ मिलकर संध्या के समय महादेव को चढ़ाएं जिससे आपके दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी।

* नौकरी की समस्या होगी दूर:-
जिन व्यक्तियों को बार-बार मेहनत करने के बाद भी सरकारी नौकरी में समस्या आ रही हो तो वह इस प्रदोष व्रत पर शाम के समय भगवान शिव को कच्चे दूध से स्नान कराएं। इससे आपकी समस्या का निदान होगा।

* व्यापार में मिलेगी सफलता:-
यदि आपको बार-बार व्यापार में निराशा का सामना करना पड़ रहा है तो प्रदोष व्रत के दिन गाय को रोटी खिलाएं। इससे आपकी सोई हुई किस्मत जाग जाएगी। प्रदोष व्रत के दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को भोजन तथा जल का दान करना चाहिए ऐसा करने से परिवार में सुख समृद्धि बनी रहती है।