वन मंत्री चौहान अलीराजपुर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए,श्रीअन्न संवर्धन अभियान का किया शुभारंभ

दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन अलीराजपुर के खेल परिसर ग्राउण्ड में वन एवं पर्यावरण मंत्री श्री नागरसिंह चौहान की उपस्थिति में हुआ। मंत्री श्री चौहान ने कहा कि योग हमें जीवन जीने की कला सिखाता है। योग मन की शांति एवं शरीर में सकारात्मक ऊर्जा के लिये आवश्यक है। हमारे जीवन में योग की बहुत बड़ी भूमिका है। उन्होंने कहा कि हमें नियमित रूप से प्रतिदिन योग करना चाहिये, जिससे मन व चित्त की एकाग्रता बढ़ती है, शरीर स्वस्थ, निरोगी रहता है तथा हमें दीर्घायु बनाता है। योग हमारे शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी स्वस्थ रखता है।

वन मंत्री श्री चौहान ने कहा कि श्रीअन्न संवर्धन अभियान का शुभारंभ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया गया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने खरीफ फसलों का लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने के लिये न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि का निर्णय लिया है। सबसे अधिक वृद्धि तिलहन और दालों के समर्थन मूल्य में की गयी है। मंत्री श्री चौहान ने कहा कि रागी, ज्वार, बाजरा और मक्का आदि पर समर्थन मूल्य में मध्यप्रदेश के साथ-साथ अलीराजपुर जिले के जनजाति वर्ग के किसानों को सीधा लाभ होगा। इससे जिले के किसानों की आय के साथ-साथ उनके सामाजिक जीवन का विकास होगा।

सांसद श्रीमती अनीता नागर सिंह चौहान ने कहा कि योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से तनावमुक्त जीवन जी सकते हैं। इससे हमारे शरीर की थकान दूर होती है और हम हमेशा तरोताजा महसूस करते हैं। उन्होंने सभी से योगाभ्यास जरूर करने की अपील की।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के देशव्यापी कार्यक्रम और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम को लाइव देखा गया। आयोजित सामूहिक योगाभ्यास में प्रार्थना चालन क्रिया, योगासन ताड़ासन, वृक्षासन पादहस्तासन, अर्धचक्रासन, त्रिकोणासन भद्रासन वज्रासन वक्रासन, कपालभाति-प्राणायाम, नाड़ीशोधन या अनुलोम विलोम प्राणायाम, शीतली प्राणायाम, भ्रामरी प्राणायाम, ध्यान आदि किया गया।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में योग गुरू श्री कैलाश शर्मा ने मंच पर योग का प्रदर्शन किया। इस दौरान कलेक्टर डॉ. अभय अरविंद वेडेकर, पुलिस अधीक्षक श्री राजेश व्यास, जन-प्रतिनिधि और छात्र-छात्राएँ योग में शामिल रहे।

के.के. जोशी/बीके इंजी नरेश बाथम

न्यूज़ सोर्स : mpinfo/mp1news Bhopal