आजकल ट्रैवलिंग का चलन काफी जोरों पर है। जिसका क्रेज़ सोशल मीडिया के कारण आए दिन बढ़ता ही चला जा रहा है। लोगों को नई-नई जगहों पर घूमने जाने के साथ-साथ वहां रील्स या व्लॉग शूट करने में भी मज़ा आ रहा है। बात करें ट्रैवलिंग की, तो ग्रुप के साथ कहीं निकलना तो आम है, लेकिन अगर आप सोलो ट्रैवल करने का सोच रही हैं, तो आपके दोस्त और परिवार के कुछ ही लोग होंगे जो आपका इसमें साथ देंगे। ट्रैवल करने से पहले ही आपको अकेले घर से दूर निकलने के कई नुकसान बता दिए जाएंगे।

जो गलत नहीं हैं, लेकिन सावधानी और सही तरीके से प्लानिंग की जाए तो सोलो ट्रेवल के अपने फायदे भी हैं। साथ ही अगर आपने मन बना ही लिया है तो रुकना क्यों। आज हम आपकी मदद करने के लिए बता रहे हैं ऐसे टिप्स जो सोलो ट्रेवल में आपको सेफ रखेंगे।

​​सोलो ट्रैवलिंग के दौरान इन खास बातों का रखें ख्याल

- अगर आप पहली बार कहीं ट्रैवल ट्रिप प्लान कर रही हैं, तो बेहतर होगा कि बहुत ज्यादा लंबे सफर का प्लान न बनाएं। शुरुआत किसी आस-पास की जगह से करें। इससे भी आपको नए एक्सपीरियंस होंगे और काफी सीखने को   मिलेगा।

- अकेले सफर करते समय ग्रुप्स के जुड़ना एक अच्छा ऑप्शन है। जाहिर तौर पर, आपको उस जगह के बारे में अच्छे से जानकारी नहीं होगी। ऐसे में, कोई अच्छा ट्रैवल ग्रुप देखकर उसमें शामिल हो जाएं।

- अकेले ट्रैवल करते समय अपने परिवार या दोस्तों को हर तरह की अपडेट देते रहें। जैसे आप कहां रुकने वाले हैं या फिर कैब का नंबर आदि। सफर के दौरान आप अपनी लाइव लोकेशन भी उनके साथ शेयर कर सकते हैं।

- सोलो ट्रैवलिंग के दौरान, हॉस्टल या होमस्टे में रूकना एक अच्छा ऑप्शन रहेगा। ऐसा करने से आप कुछ और सोलो ट्रैवलर से मिल सकते हैं। हॉस्टल में रहने से आपको दूसरे नए लोगों से मिलने का मौका मिलेगा और आप दूसरों   के साथ ट्रिप को एंजॉय कर पाएंगी। हालांकि, नए लोगों को अपने बारे में ज्यादा जानकारी न दें।

- पैकिंग के दौरान अपनी ज़रूरत का हर सामान साथ रखें। इस ट्रिप में आप किसी पर निर्भर नहीं रह सकती हैं। ऐसे में अपने डॉक्यूमेंट्स, कैश के साथ टॉर्च, रेनकोट, पेपर स्प्रे, सैनिटरी नैपकिन, पॉवर बैंक और खाने के लिए कुछ   स्नैक्स रखना न भूलें।