ये कोई नई बात नहीं है कि ज्यादा कोहरे और मौसम की खराबी के कारण फ्लाइट्स या ट्रेन कैंसिल हो गई हो । लगभग हर साल हम ऐसा होता है, जब ज्यादा ठंड के कारण ऐसा होता है। मगर ऐसा होने पर हमें नुकसान भुगतना पड़ता है।

इस स्थिति में ट्रैवल इश्योरेंस हमारे बहुत काम आ सकता है, ताकि कम से कम आपको कोई फाइनेंशियल हानि ना पहुंचे। आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपकी प्लाइट कैंसिल हो जाती है तो कैसे आप इश्योरेंस की मदद ले सकते हैं।

कोहरे के कारण प्लाइट होती है कैंसिल

जैसा कि हम जानते हैं कि घने कोहरे के कारण हाल ही में भारत के कई शहरों में प्लाइट के रद्द होने से कई यात्री फंसे हुए हैं , जिस कारण उनकी सारी प्लानिंग खराब हो गई हैं।
इसलिए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक गाइडलाइन जारी कर एयरलाइंस से कैंसिलेशन में बढ़ोतरी से लोगों को हो रही परेशानी को ध्यान में रखते हुए उनका ध्यान रखने की गुजारिश की है।
बता दें कि प्लाइट कैंसिल होने या इसमें देरी होने पर लोगों को इसका रिफंड मिलता है, मगर यदि आपके पास ट्रैवल इश्योरेंस है तो आपको इसके बारे में जान लेना चाहिए। आइये जानते हैं आपके बीमा में क्या-क्या कवर होता है।

ट्रैवल बीमा कवरेज

ट्रिप कैंसिल होने की स्थिति

मान लीजिए कि आप कही जा रहे हैं और वहां प्राकृतिक आपदा, आग लगने, तूफान आने के कारण आपको अपनी फ्लाइट कैंसिल करनी पड़ रही है।
ऐसी स्थिति में बीमा कंपनी द्वारा आपके होटल, फ्लाइट और अन्य खर्चों को मैनेज किया जाएगा, जिसके लिए आपको कोई पैसे नहीं देने होंगे। ये लिमिट आपके बीमा राशि के हिसाब से होगा।
ऐसे ही अगर कोहरे या ज्यादा बारिश की स्थिति में आपकी प्लाइट कैंसिल होती है और एयरलाइन आपको कोई रिफंड नही दे रही हैं तो बीमा कंपनी आपको टिकट के पैसे रिफंड करेगी।

फ्लाइट लेट होने की स्थिति

अगर खराब मौसम के कारण आपके प्लाइट कुछ समय की देरी से उड़ान भरने वाली है तो इस स्थिति में भी आपके इश्योरेंस आपके काम आ सकता है।
इस स्थिति में बीमा कंपनी इस पूरे समय में आपके खर्चो और जरूरतों का ध्यान रखते हुए इसके लिए आपको भुगतान करेगी।

कनेक्टिंग प्लाइट मिल होने की स्थिति

अगर आप कहीं कनेक्टिंग फ्लाइट से यात्रा करने वाले है और एयरलाइन की गलती के कारण आपकी कनेक्टिंग प्लाइट छूट जाती है तो ऐसे स्थिति में भी आपका बीमा आपके काम आता है।
एयरलाइन द्वारा की गई देरी के कारण पहले से बुक की गई आगे की कनेक्शन फ्लाइट छूटने पर आपको अगले डेस्टिनेशन पर पहुंचाने की जिम्मेदारी बीमा कंपनी की होगी, अगर एयरलाइन इसके लिए कोई उपाय नहीं करती है तो।
कंपनी आपके फ्लाइट टिकट, होटल और ट्रैवल एक्सपेंस का पूरा ध्यान रखेगी और आपको इसके लिए कोई पैसे नहीं देने होंगे।