लगभग हर घर में एक अलमारी होती है जहां लोग अपने कपड़े और जरूरी चीजें रखते हैं.  यदि हम अपनी अलमारियों को व्यवस्थित करते समय कुछ वास्तु नियमों का पालन करते हैं, तो यह हमारे घर की खुशी को और प्रभावित कर सकता है. यह हमें आर्थिक रूप से अधिक सफल बनने में भी मदद कर सकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में अलमारी की सही दिशा तय होनी चाहिए. आइए वास्तु सलाहकार दिव्या छाबड़ा से इसके सही दिशा के बारे में जानते हैं.

दिव्या छाबड़ा का कहना है कि अलमारी को घर के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में रखना शुभ है. यह घर में अच्छी ऊर्जा लाने के लिए चीजों को व्यवस्थित करने का एक विशेष तरीका है. इस दिशा में अलमारी रखने से कहा जाता है कि घर में पर्याप्त पैसा रहेगा.  उत्तर-पूर्व दिशा में अलमारी रखना या दक्षिण दिशा की ओर दरवाजे खुले रखना अच्छा नहीं है, क्योंकि इससे आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है. इसके अलावा, अपने बेडरूम में अलमारी रखते समय, सुनिश्चित करें कि वह दीवार को न छुए.

अलमारी पर शीशा न लगाएं
अपनी अलमारी को सुरक्षित रखने के लिए उसके अंदर हमेशा कुछ गहने या पैसे रखना जरूरी है. इससे आपके घर में हमेंशा माता लक्ष्मी का वास रहता है.  सुनिश्चित करें कि तिजोरी खाली न हो और सीधे जमीन पर न रखी हो. इसे रखने से पहले इसके नीचे एक स्टैंड या कागज का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि यह समतल सतह पर हो ताकि यह डगमगाए नहीं. अपने घर के लिए कुछ नियमों को याद रखना जरूरी है. संगमरमर या पत्थर की बजाय लोहे या लकड़ी की बनी अलमारी रखना बेहतर है. अलमारी पर शीशा न लगाएं क्योंकि इससे परिवार में झगड़े हो सकते हैं.

तिजोरी को क्रीम कलर से पेंट करवाएं
इसके अलावा अपने घर के अलमारी की तिजोरी को क्रीम कलर से पेंट करवाएं. सुनिश्चित करें कि आपकी अलमारी लाइट कलर की हो. आपके अलमारी का ओपनिंग फेस उत्तर की ओर होना चाहिए. वहीं उसके हाईट की बात करें तो यह छोटी रहनी चाहिए.