वाशिंगटन । अमेरिकी राष्ट्रपति के सरकारी निवास व्हाइट हाउस के पास ट्रक से बैरियर को टक्कर मारने वाले युवक को गिरफ्तार कर लिया गया है। व्हाइट हाउस के पास सुरक्षा बैरियर में एक किराए के बॉक्स ट्रक को घुसाने वाले व्यक्ति की पहचान 19 वर्षीय भारतीय मूल के साईं वर्शिथ कंडुला के रूप में हुई। गुप्त सेवा द्वारा हिरासत में लिए गए आरोपी पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की जान को नुकसान पहुंचाने की मंशा का आरोप है। यूएस पार्क पुलिस ने एक बयान में कहा कि कंडुला पर कई तरह के आरोप लगे हैं, जिनमें जान से मारने की धमकी देना, अपहरण करना या राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति या परिवार के किसी सदस्य को नुकसान पहुंचाना शामिल है।
पुलिस ने कहा कि ट्रक के अंदर कोई हथियार नहीं मिला। हालांकि जांचकर्ताओं को ट्रक के अंदर से एक नाज़ी स्वस्तिक झंडा खींचते हुए देखा गया है। अधिकारियों ने यह भी कहा कि ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से कोई हताहत नहीं हुआ। इस बीच, रात 10 बजे से ठीक पहले दुर्घटना के समय राष्ट्रपति जो बाइडेन का सटीक स्थान स्पष्ट नहीं था। उन्होंने सोमवार शाम को व्हाइट हाउस में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी से मुलाकात की थी।
इधर घटना को अंजाम देने वाले मिसौरी के एक व्यक्ति ने वाशिंगटन के लिए उड़ान भरी। फिर एक यू-हॉल ट्रक किराए पर लिया और सीधे व्हाइट हाउस चला गया, जहां उसने ट्रक को एक सुरक्षा बैरियर से टकरा दिया और सत्ता हड़पने की छह महीने की योजना की परिणति में नाजी झंडे को चारों ओर लहराने लगा। चार्जिंग दस्तावेज़ों के अनुसार, साईं वार्शीथ कंदुला ने लाफायेट स्क्वायर के उत्तर की ओर बैरियर में बॉक्स ट्रक को तोड़कर शीघ्र ही एक बैकपैक से ध्वज को हटा दिया।