वाराणसी। बनारस का पान पूरी दुनिया में मशहूर है। काशी में यूं पान की कई दुकानें है, लेकिन इन दुकानों के बीच कुछ खास है। इस दुकान का इतिहास काफी पुराना है। ये दुकान हैं, नेताजी पान भंडार है। इस दुकान के मालिक ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री से लेकर इंदिरा गांधी तक को अपने हाथों से बना बनारसी पान खिलाया है। 
काशी की 133 साल पुरानी दुकान पर आज भी पान के चाहने वालों की भीड़ की लगी होती है। देशवासी नहीं बल्कि विदेशी भी यहां आपको पान चबाते नजर आएंगे। बता चलें कि आजादी से पहले 1890 में इस पान की दुकान की शुरुआत रामेश्वर प्रसाद चौरसिया उर्फ नेताजी ने की थी। हालांकि आज नेताजी की चौथी पीढ़ी आज दुकान को चला रही है। 
दुकानदार विकास चौरसिया ने बताया कि उनके दुकान पर बनारसी पान के अलावा भी पान की अलग-अलग वैरायटी मौजूद हैं, जोकि लोगों को खूब पसंद आती है। इन पान में गिलौरी केसर, गुलकंद, पाइन एप्पल, मीठा मलाई, कस्तूरी, चॉकलेट पान समेत कई वैरायटी शामिल हैं। 
दुकानदार चौरसिया के मुताबिक, इन पान की कीमत 15 रुपये से लेकर 1100 रुपये तक है। साथ ही बताया कि अलग-अलग पान को तैयार करने में वे 55 तरह के मसालों का प्रयोग करते हैं।